(Application) Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence 2022 Form

Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence 2022 by Rajasthan state government. CM Ashok Gehlot announced to start राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म. राजस्थान सरकार के द्वारा युवाओं के हित में एक सराहनीय कदम उठाया गया है. जिसके अंतर्गत राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना को शुरू किया है. आर्थिक तंगी से जूझ रहे युवाओं को देश को विदेश में पढ़ाई पूरी करने के अवसर प्रदान किए जाएंगे.

राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों के लिए Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence को शुरू किया गया है. राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना के अंतर्गत एप्लीकेशन फॉर्म मांगे गए हैं यदि आप एक पात्र उम्मीदवार है तो इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. हमारे इस लेख में आपको Rajiv Gandhi Scholarship 2022 एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता, मुख्य दस्तावेज, अंतिम तारीख, इत्यादि की जानकारी प्रदान की जाएगी.

Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence 2022

Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence

राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना का संचालन राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के 200 मेधावी विद्यार्थियों को विदेश की चुनिंदा 50 संस्थानों में अध्ययन की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी. राज्य सरकार प्रदेश के 200 मेधावी विद्यार्थियों के विदेश में उदयन का पूरा खर्चा उठाएगी. यदि आप Rajiv Gandhi scholarship for academic students के पात्र उम्मीदवार हैं तो ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

जैसा कि हम सब जानते हैं राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश के मेधावी छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. सरकारी योजनाओं का लाभ राज्य के लोगों को मिल रहा है तथा सरकार के द्वारा ऐसे ऑनलाइन पोर्टल शुरू किए गए हैं जिसके माध्यम से अब आप घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

Information Table:

योजना का नाम राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस
शुभारंभ राजस्थान सरकार
मुख्य लाभ चुनिंदा छात्रों के लिए विदेश में पढ़ने का मौका
लाभ स्कॉलरशिप और विदेश में पढ़ने का मौका
आवेदन का तरीका ऑनलाइन आवेदन
अधिकारिक वेबसाइट

राजस्थान सरकार के द्वारा, विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करने के रूप में विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई जा रही हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence yojana को शुरू किया है जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा 200 मेधावी छात्रों को उनकी आगामी पढ़ाई विदेश में पूरी करने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी. Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence yojana से संबंधित आवेदन फॉर्म, डॉक्यूमेंट, पात्रता की जांच इत्यादि की जानकारी आप हमारे इस पेज पर प्राप्त कर सकते हैं. सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत 200 मेधावी विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किए जाएंगे, जिसमें से 30% seats लड़कियों के लिए आरक्षित किए गई है.

राजस्थान सरकार के द्वारा राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना को शुरू करने की घोषणा इसी साल राजीव गांधी जयंती के अवसर पर 20 अगस्त को की गई थी. Rajiv gandhi scholarship for academic excellence Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना शुरू हो गए हैं. अभ्यार्थी राजस्थान एजुकेशन डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया कि अंडरग्रैजुएट मैं सलमान बिजली से संबंधित सब्जेक्ट के अध्ययन के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी. 5 मिनट में 30% स्कॉलरशिप छात्राओं को दी जाएगी यानी कि 7 छात्राओं को स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ मिलेगा.

Rajiv Gandhi Scholarship Yojana 2022

राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा, ऐसे छात्र जो कि अपनी आगामी पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहते हैं. उनके लिए सरकार के द्वारा Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence (RGS) 2022 को शुरू किया गया है. इस योजना के फलस्वरूप राजस्थान सरकार 200 विद्यार्थियों की विदेश में पढ़ने के लिए उनकी सहायता करेगी. Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence scheme के अंतर्गत सरकार के द्वारा 50 संस्थानों का चयन किया गया है. यदि आप एक पात्र उम्मीदवार हैं तो इस योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म October 22 शुरू हो रहे हैं. आप इन एप्लीकेशन फॉर्म को भर कर इस योजना में भाग ले सकते हैं.

Type of SchemeScholarship for academic excellence
Announced byRajasthan Government
BeneficiariesState Students
State Govt. BudgetRs 100 Crore

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 77 जन्म दिवस के अवसर पर शुक्रवार को राजीव गांधी के नाम पर अवॉर्ड स्कॉलरशिप और संस्थान की घोषणाएं की गई. मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 200 मेधावी विद्यार्थियों को देश विदेश का प्रतिष्ठित शिक्षण आहार में अध्ययन करने के लिए राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस की घोषणा की. इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रतिवर्ष करीब 100 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे.

राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस 2022 चयनित संस्थान

Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence (RGS) launched with a main objective for students from Rajasthan, who had dream to pursue their studies in foreign universities. In order to help those students Ashok Gehlot government going to bear the expense of 200 meritorious students of the state and help them to pursue their higher education in selected universities.

Interested and eligible candidates can fill application form from announcing dates. Financial assistance will be provided for the studies like undergraduate or postgraduate or PhD and post doctoral level in 50 reputed institutes of world. These universities like Oxford, Harvard and Stanford University. State government will bear the entire expenditure of student including fair tuition fees etc.

Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence

जैसा कि हमने आपको बताया कि सरकार के द्वारा अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, पीएचडी और post-doctoral लेवल की पढ़ाई 50 चयनित संस्थानों में कर सकते हैं.

  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी
  • हॉवर्ड यूनिवर्सिटी
  • स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी इत्यादि

इन दुनिया की नामचीन शिक्षण संस्थानों में अध्ययन करने का पूरा खर्चा राजस्थान सरकार के द्वारा दिया जाएगा. यदि आप अंडरग्रैजुएट कोर्सेज में ईमेल आईडी कैसे सब्जेक्ट करते हैं तो सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी. राजस्थान सरकार के द्वारा 200 मेधावी छात्रों को, 30% स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है, 60 गर्ल स्टूडेंट प्रत्येक वर्ष. इस योजना का लाभ लेने से पहले अभ्यार्थी को विदेश के शिक्षण संस्थान में एडमिशन लेनी होगी. सरकार के द्वारा Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence प्राथमिकता उन विद्यार्थियों को दी जाएगी जिनकी फैमिली इनकम 08 लाख रुपए से कम है.

Rajiv Gandhi scholarship academic excellence Eligibility Criteria’s

  • राजस्थान के स्थाई नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं.
  • Rajiv Gandhi scholarship academic excellence का लाभ लेने के लिए सरकार के द्वारा 200 मेधावी छात्रों को चयनित किया जाएगा.
  • अभ्यार्थी के परिवार की सालाना इनकम 08 लाख रुपए से कम होनी चाहिए.
  • राजस्थान सरकार के द्वारा विदेश में पढ़ने वाले छात्र के एकेडमी खर्च, ट्यूशन फीस, इत्यादि का खर्चा उठाया जाएगा.

मुख्य दस्तावेज

जैसा कि हम सब जानते हैं किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए हमें मुख्य दस्तावेजों का संकलन करना पड़ता है. नीचे दिए गए दस्तावेजों की जरूरत आपको राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना का ऑनलाइन आवेदन करते समय जरूरत पड़ सकती है.

Read More: Mukhyamantri Kanyadan Hathleva Yojana

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • परमानेंट रेजिडेंस प्रूफ
  • ग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट/पीएचडी/ पोस्ट डॉक्टर लेवल सर्टिफिकेट
  • एडमिशन इन फॉरेन इंस्टिट्यूट
  • मोबाइल नंबर

Read More: Rajasthan Scholarship Scheme

How To apply online Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence?

राज्य के जो लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म 22 अक्टूबर से मांगे गए हैं. नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से आप कौन हैं आवेदन कर सकते हैं.

Read More: Gramin Olympic Khel Registration

  • सबसे पहले आपको राजीव गांधी स्कॉलरशिप 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको “Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence Application form” के ऑप्शन का चुनाव करना है.
  • अब आपके सामने के नया पेज खुल जाएगा.
  • राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस आवेदन पत्र मैं आपको उसी गई सभी जानकारियां दर्ज करनी होगी.
  • सभी जानकारियां दर्ज करने के उपरांत संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करना होगा.
  • इस तरह आप आसानी से Rajiv Gandhi scholarship Yojana 2022 का लाभ उठा सकते हैं.

Can I Check Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence application Status?

यदि आप यदि आप अपने एप्लीकेशन स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको राजीव गांधी स्कॉलरशिप की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको एप्लीकेशन स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको पूछी गई सभी जानकारियां दर्ज करनी होगी.
  • आपको अपने एप्लीकेशन स्टेटस जानने के लिए एप्लीकेशन आईडी को दर्ज करना होगा.
  • इस तरह आप आसानी से अपना एप्लीकेशन स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Rajasthan State Government Portal

FAQs (Frequently Asked Questions)

राजीव गांधी स्कॉलरशिप 2022 योजना का शुभारंभ की सरकार के द्वारा किया गया?

राजस्थान सरकार के द्वारा “राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस” को शुरू किया है.

Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence कितने छात्रों का चयन किया जाएगा?

RGS 2022 के अंतर्गत सरकार के द्वारा 200 मेधावी छात्रों को को चयनित किया जाएगा.

राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस स्कीम के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन अधिकारिक सूचना के बाद करना होगा.

Can I Download rajiv gandhi academic excellence scholarship application form?

Yes, application are either available online/offline.

Who launched chhattisgarh academic excellence scholarship yojana?

Rajiv Gandhi scholarship for academic excellence yojana launched by chhattisgarh state government.

Read More: Ambedkar DBT Voucher Yojana

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस राजस्थान सरकार के बारे में थी, आपको पसंद आई होगी. राजस्थान सरकार योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पेज पर बने रहे.

Leave a Comment