आज हम आपको अपने नहीं के माध्यम से बिहार बिजली बिल पेमेंट (Bihar Bijli Bill Payment online) ऑनलाइन कैसे करें के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. जैसा कि हम सब जानते हैं बिहार सरकार के द्वारा बहुत से विभागों के कार्य प्रणाली को ऑनलाइन माध्यम से किया गया है. ऑनलाइन माध्यम से बिहार बिजली बिल पेमेंट चेक के लोग अपनी बिजली का बिल ऑनलाइन माध्यम से दे सकते हैं. यदि हम पहले बिजली का बिल पेमेंट करना होता है तो हमें विभाग के चक्कर काटने पड़ते हैं. परंतु अब ऐसा नहीं है, यदि आप SBPDCL Bill Payment ऑनलाइन माध्यम से पूरा कर सकते हैं.

बिहार सरकार के द्वारा राज्य में लोगों को प्रदान करने के लिए बिजली का बिल चेक करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आप अपनी बिजली का बिल चेक कर सकते हैं और उसकी पेमेंट कर सकते हैं. राज्य के ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि इंटरनेट के माध्यम से अपना बिजली का बिल देना चाह रहे हैं. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप Bihar Electricity Bill payment Online कर सकते हैं. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारी इसलिए को अंत तक पढ़ना होगा जिसके माध्यम से आप आसानी से bijli bill payment online kaise kren की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

BIHAR BIJLI BILL PAYMENT ONLINE 2022

Bihar Bijli Bill Payment

ऐसे बहुत से लोग हैं जो ऑनलाइन माध्यम से अपनी बिजली का बिल पेमेंट करना चाहते होंगे. बिहार सरकार के द्वारा अब बिजली विभाग के बिल पेमेंट को ऑनलाइन माध्यम से लिया जा रहा है. Bihar Bijli Bill Check Online 2022 के द्वारा अपना बिजली का बिल चेक कर सकते हैं आप पेमेंट भी कर सकते हैं.

राज्य के ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि ऑनलाइन माध्यम से अपना बिजली का बिल पे करना चाहते हैं. हम आपको बता दें बिहार सरकार के द्वारा south bihar bijliu bill check कर सकते हैं और उसकी पेमेंट भी bihar bijli bill pay app के माध्यम से कर सकते हैं. बिजली बिल ऑनलाइन पेमेंट कथा उसको कैसे अंतिम तारीख से पहले देना है उसकी पूरी जानकारी आपको हमारे इस पेज में प्रदान की गई है.

बिहार बिजली का बिल पेमेंट करने के लिए मुख्य दस्तावेज

यदि आप बिहार राज्य से ताल्लुक रखते हैं और अपना बिजली का बिल देना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास यह जानकारी होना बहुत अनिवार्य है उसके बाद ही आप बिहार बिजली विभाग बिल पेमेंट कर सकते हैं. मैं बिजली विभाग को दो भागों में विभाजित किया गया है पहला है नॉर्थ बिहार (NBPDCL) जिसका फुल फॉर्म है North Bihar Power Distribution Company Limited दूसरा है साउथ बिहार (SBPDCL) South Bihar Power Distribution Company Limited.

  • बिजली कनेक्शन 12 अंकों का उपभोक्ता नंबर
  • कंप्यूटर/स्मार्टफोन
  • इंटरनेट कनेक्शन

दोस्तों यदि आप बिहार बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आपको ऊपर लिखित प्रदान किए गए दस्तावेज और जानकारी होना अनिवार्य है.

Information Table of Bihar Bijli Bill Online 2022

लेखबिजली बिल पेमेंट/स्टेटस
राज्यबिहार
विभागबिजली विभाग
विद्वत डिस्ट्रीब्यूशन कंपनीNBPDCL & SBPDCL
भुगतानऑनलाइन माध्यम
देखेंबिहार बिजली बिल स्टेटस
ऑफिशल वेबसाइटnbpdcl.co.in & sbpdcl.co.in

बिहार बिजली का बिल कैसे भरे?

जैसा कि हम सब जानते हैं Bijli bill payment करने के बहुत ही आसान तरीके हैं. यदि आप बिजली का बिल समय पर नहीं भरते हैं तो विभाग के द्वारा आपका कनेक्शन काट दिए जाता है. हमारे जीवन में बिजली एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करती है जिसके कारण हम अपने घर में इलेक्ट्रिक सामान का उपयोग करते हैं. राज्य सरकार के द्वारा bijli bill payment in bihar के तरीकों को ऑनलाइन माध्यम से भुगतान किया जा सकता है. नीचे प्रदान किए गए पैराग्राफ के माध्यम से आपको पूरी जानकारी मिलेगी किस तरह आप अपने बिजली का बिल ऑनलाइन माध्यम से भर पाएंगे.

North Bihar Bijli Bill Check

जैसा कि हम सब जानते हैं बिहार सरकार के द्वारा राज्य के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन पोर्टल चलाए गए हैं. North Bihar Bijli Bill Check & pay NBPDCL Electricity Online (इलेक्ट्रिसिटी बिल ऑनलाइन). अगर आप अपना बिजली का बिल ऑनलाइन माध्यम से देना चाहते हैं तो आपको हमारे इस पेज पर प्रदान किए गए ऑनलाइन माध्यम से तरीकों का पालन करना होगा इसके माध्यम से आप आसानी से अपना बिजली का बिल दे सकते हैं. आप अपना बिजली का बिल ऑनलाइन से अपना बिजली का बिल दे सकते हैं. आप में से बहुत से लोग हैं जो कि अपना पुराना बिजली का बिल डाउनलोड करना चाहते होंगे. यदि आप अपना बिजली का बिल खो चुके हैं या फिर कहीं रखकर भूल गए हैं तो आप अपना डुप्लीकेट बिल अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बात कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपना CA number दर्ज करना होगा.

Read Our Latest Article – बिहार लेबर कार्ड स्टेटस

Bihar Bijli Bill Payment Online कैसे करें?

Bihar Bijli Bill Payment

यदि आप बिहार बिजली बिल पेमेंट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से कर सकते हैं.

  • STEP 1: सबसे पहले आपको बिहार बिजली विभाग के द्वारा डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (NBPDCL & SBPDCL) अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • STEP 2: अधिकार जाने के बाद होम पेज पर आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा जैसा कि नीचे दिए गए फोटो में दिखाया गया है.
  • STEP 3: इसके बाद आपको CUSTOMER ID बनी होगी.
  • STEP 4: अब सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • STEP 5: इसके बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे एक VIEW BILL AND BILL PAY.
  • STEP 6: आपको BILL PAY ऑप्शन पर क्लिक करना है तथा अपना बिल जमा करना है.

आप आसानी से SBPDCL Bill Payment को पूरा कर सकते हैं.

Bihar Bijli Bill Payment Check Online 2022

अब हम आपको यह जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं कि कैसे आप नॉर्थ बिजली बोर्ड या फिर साउथ बिजली बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना बिल चेक कर सकते हैं.

  • STEP 1: सबसे पहले आपको NBPDCL/SBPDCL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • STEP 2: आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको QUICK BILL PAYMENT के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • STEP 3: इसके बाद अब आपको कस्टमर आईडी भरनी होगी और समय बदलता क्लिक करना है.
  • STEP 4: इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे आपको VIEW BILL के विकल्प का चुनाव करना है.
  • STEP 5: अब आपके सामने आपके कस्टमर आईडी के अनुसार बिल का भुगतान करने की राशि प्रदर्शित हो जाएगी.

इस तरह आप आसानी से SBPDCL BILL PAYMENT को चेक कर सकते हैं.

FAQs at Bihar Bijli Bill payment

बिहार में बिजली बिल पेमेंट कैसे चेक करें?

बिजली बिल पेमेंट चेक करने के आसान तरीकों के माध्यम से हमने आपको बताया कि किस तरह आप अपना बिल पेमेंट चेक कर सकते हैं.

SBPDCL Bijli Bill Payment कैसे करें?

ऊपर प्रदान किए गए आसान तरीकों के माध्यम से आप अपने बिजली का बिल पेमेंट कर सकते हैं.

बिहार में Bijli Ka Bill Check Online कैसे करें?

बिल्कुल आसान तरीके के माध्यम से आप बिजली का बिल ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं.

बिजली बिल चेक बिहार कैसे करें?

ऊपर दिए गए लेख के माध्यम से आप अपना बिजली का बिल चेक कर सकते हैं.

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी बिहार बिजली बिल पेमेंट के बारे में भी आपको पसंद आई होगी. बिहार सरकारी योजनाओं 2022 के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहिए.