(03-लाख) उत्तराखंड दीनदयाल किसान कल्याण योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए उत्तराखंड सरकार के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम “ दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना” रखा गया है. योजना के अंतर्गत अन्नदाता सुखि भाव: का नारा देते हुए त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा प्रदेश में 25000 किसानों को 3-3 लाख और किसान समूहों को 5-5 लाख रुपए का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया गया है आज मैं आपको अपने इस लेख के माध्यम से उत्तराखंड दीनदयाल किसान कल्याण योजना 2021 के बारे में सभी तरह की जानकारियां विस्तार पूर्वक प्रदान करेंगे योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ लीजिए.

Deendayal Upadhyay Sahkarita Kisan Kalyan Yojana

उत्तराखंड दीनदयाल किसान कल्याण योजना

उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय किसान योजना की शुरुआत के तहत मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य के लघु एवं सीमांत किसान को कम दाम पर सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी. इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाए योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों को केवल 2% ब्याज दर पर 1-1 लाख रुपए का ऋण प्रदान किया जाएगा. किसानों के हितों को देखते हुए Deendayal Upadhyay Sahkarita Kisan Kalyan Yojana के 25000 किसानों को तकरीबन 3 करोड़ रुपए के ब्याज मुक्त वितरित किए गए. 3-3 लाख रुपए का ऋण प्रदेश के 101 जगह पर को आयोजित किया गया.

Information Table of Deendayal Kisan Kalyan Yojana

योजना का नामउत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना
शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा
लाभार्थियों की संख्याअभी तक 25000
सहायता राशि3-5 लाख रुपए तक का
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन

दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना 2021 शुरू करने का उद्देश्य

इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है. राज्य के किसानों को कृषि की तरफ प्रेरित करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है. योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को कृषि एवं कृषि यंत्रों, मत्स्य पालन, जड़ीबूटी उत्पादन, मुर्गी पालन कुक्कुट पालन, मौन पालन आदि प्रयोजनों हेतु ऋण वितरण किया जा रहा है। चेक वितरण करने के मुख्य कार्यक्रम पर त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा 11 अभ्यार्थियों को 3-3 ₹10 के चेक वितरित किए गए राज्य के किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है.

किसानों को आर्थिक सहायता के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ उत्तराखंड सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं देश में अन्नदाता को फसल उगाने के लिए पैसों की मदद भी की जा रही है केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना शुरू की गई है अब मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना की शुरुआत कर दी गई है इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत योग्य उम्मीदवारों को 3 ₹500000 का लोन दिया जाता है जिसमें से 1.60 लाख रुपए बिना गारंटी के लोन प्रदान किया जा रहा है. राज्य सरकार की किसान कल्याण योजना के तहत बिना ब्याज पर 3 लाख रुपए का लोन दिया जा रहा है वही किसान समूह को लोन की लिमिट 5 लाख रुपए कर दी गई है योजना का उद्देश्य सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना है.

किसान कल्याण योजना 2021 का लाभ

  • योजना के अंतर्गत बिना किसी शर्त या गारंटी के
  • उत्तराखंड सरकार द्वारा लोन उपलब्ध करवाया जा रहा है.
  • 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.
  • योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को सबसे अधिक इस योजना का लाभ मिलेगा बिना किसी ग्रंथि के उन्हें लोन मिलेगा
  • राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य योजना की शुरुआत की गई है.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अन्य दस्तावेज

उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण 2021: Application, Uttarakhand Rojgar Panjikaran

उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको विभिन्न तरह की जानकारियां भर नहीं आऊंगी.
  • सभी तरह की जानकारियां भर देने के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाएगा.
  • सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि आपके बैंक अकाउंट में सीधे जमा की जाएगी.
  • इस तरह आप योजना का लाभ ले सकते हैं.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *