(Apply Online) Delhi Tirth Yatra Yojana 2022 | दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना

केजरीवाल सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022 को शुरू किया. Delhi Tirth Yatra Yojana के अंतर्गत दिल्ली के बुजुर्गों को करतारपुर साहिब, वेलकन्नी, अयोध्या में रामलला के दर्शन कराने के लिए शुरू किया गया है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा चलाई गई दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं.

दिल्ली सरकार के द्वारा, (सीनियर सिटिजन) बुजुर्गों को मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. योजना के बारे में अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इसलिए को अब तक पढ़ना होगा. मुख्यमंत्री केजरीवाल के द्वारा दिल्ली के सीनियर सिटीजन को देश के विभिन्न मंदिरों के दर्शन कराने के लिए Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Apply Online को शुरू किया है.

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022

Delhi Tirth Yatra Yojana

प्राप्त जानकारी के अनुसार केजरीवाल सरकार दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत बुजुर्गों को करतारपुर साहिब और वेलकन्नी भेजेगी. Delhi Tirth Yatra 2022 सरकार जनवरी महीने में तीर्थ यात्रियों को तीर्थ स्थलों पर भेजेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर राजस्व विभाग ने करतारपुर और बालकनी तीर्थ स्थल को मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में शामिल किया गया है.

दिल्ली से करतारपुर के लिए डीलक्स एसी बसों से यात्रियों का पहला जत्था जनवरी महीने में रवाना होगा. और दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत वेलकन्नी के लिए यात्रियों को लेकर पहली ट्रेन जनवरी महीने में रवाना होगी. इसके साथ साथ देना रामलला के दर्शन करने के लिए तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत पहली ट्रेन दिसंबर महीने मे रवाना होगी.

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022

दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत राज्य के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की. इस समीक्षा बैठक में राजस्व विभाग, आईटी विभाग, दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम, तीर्थ यात्रा विकास समिति और भारतीय रेलवे कैटरिंग और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना अप्लाई ऑनलाइन

दिल्ली सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत अभी 13 तीर्थ स्थलों के नाम ही शामिल किए गए थे. लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर तीर्थ स्थलों की सूची में वेलकन्नी और करतारपुर साहिब तीर्थ को भी शामिल कर लिया गया है. जैसा कि हम सब जानते हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया है. इन सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी आपको हमारे इस पेज पर उपलब्ध हो जाएगी.

Delhi Free Tirth Yatra Yojana जिसका संचालन दिल्ली सरकार के द्वारा किया गया वह कोविड-19 की वजह से रोक लगा दी गई थी. तथा उस दौरान 15000 लोगों ने तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन किया था. यात्रा पर रोक की वजह से लोग मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत तीर्थ स्थलों पर नहीं जा पाए थे. सरकार के द्वारा अब ऐसे आवेदकों को उनके पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा.

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त तीर्थ स्थलों के दर्शन

दिल्ली के वरिष्ठ नागरिक जो कि अपने इस बुढ़ापे में बिना किसी खर्च के तीर्थ स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं वह मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठा सकते हैं. अरविंद केजरीवाल सरकार के द्वारा Delhi Tirth Yatra Online registration को शुरू किया है. इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी से वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा के लिए मुफ्त यात्रा पैकेज प्रदान करती है. मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत हर विधानसभा 1100 निवासी सालाना इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

दिल्ली की सभी विधानसभाओं को मिलाकर प्रति वर्ष कुल 77,000 यात्री तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठा सकते हैं. मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की औपचारिक शुरुआत के बाद से अब तक 35080 लाभार्थियों को लाभ प्राप्त हो चुका है. कोविड-19 पिछले वर्ष दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना संपन्न नहीं हो सकी थी. करोना कि इस लड़ाई के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर इस योजना को फिर से शुरू किया गया है.

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana List 2022

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत आप नीचे दिए गए लिस्ट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. हमारी इस लेख में आपको आवेदन करने का सही तरीका तथा कौन-कौन यात्री Delhi Tirth Yatra Yojana 2022 का लाभ उठा सकते हैं की गई है.

1.दिल्ली-अमृतसर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब-दिल्ली
2.दिल्ली-अजमेर-पुष्कर-दिल्ली
3.दिल्ली-रामेश्वरम-मदुरै-दिल्ली
4.दिल्ली-जगन्नाथ पुरी-कोणार्क-भुवनेश्वर-दिल्ली
5.दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू-दिल्ली
6.दिल्ली-तिरुपति बालाजी-दिल्ली
7.दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी-दिल्ली
8.दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ-दिल्ली
9.दिल्ली-द्वारिकाधीश-सोमनाथ-दिल्ली
10.दिल्ली-शिरडी-शनि शिंगलापुर-त्र्यंबकेश्वर-दिल्ली
11.दिल्ली-उज्जैन-ओंकारेश्वर-दिल्ली
12.दिल्ली-गया-वाराणसी-दिल्ली
13.नई दिल्ली-अयोध्या-नई दिल्ली
14.दिल्ली-वेलंकन्नी-दिल्ली
15.दिल्ली-करतारपुर साहिब-दिल्ली

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत कौन कर सकता है आवेदन?

जैसा कि हम सब जानते हैं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा विभिन्न विभिन्न वर्गों के लिए अलग-अलग सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया है. दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत केवल पात्र उम्मीदवार ही लाभ उठा सकते हैं.

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति दिल्ली का स्थाई निवासी हो.
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 60 वर्ष या फिर उससे अधिक हो.
  • वृद्ध व्यक्ति के साथ 21 वर्ष से अधिक आयु का एक अटेंडेंट भी अपने साथ लेकर जा सकते हैं.
  • पात्रता की शर्तों को पूरे करने वाले व्यक्ति अपने जीवन काल में केवल एक बार ही दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठा सकता है.

मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड की कॉपी
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक अकाउंट डिटेल

Step By Step application procedure for Delhi Tirth Yatra Yojana 2022

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को नीचे सिंपल शब्दों में बताया गया है. ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढ़ ले.

  • सबसे पहले आपको ई डिस्टिक दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको पंजीकरण के अंतर्गत ने उपभोक्ता के अधिकार का चुनाव करना है.
  • अब आपको यहां पर अपना आधार कार्ड नंबर या फिर वोटर आईडी कार्ड के दस्तावेज के बारे में जानकारी प्रदान करनी है.
  • इसके बाद आपको मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा.
  • Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Online Application form मैं पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा.
  • अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
  • इस तरह आप आसानी से दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना हेल्पलाइन नंबर:

केजरीवाल सरकार के द्वारा शुरू की गई तीर्थ यात्रा योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आपको सरकार के द्वारा शुरू किए गए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

Delhi Free Ration Coupon SchemeVidhwa Pension Yojana Delhi
Delhi Govt Doorstep Delivery List 1076delhi saheli samanvay kendra

0112 3938 730, 02123 935 731, 0112 3935732, 011 2393 5733.

Delhi Tirth Yatra Yojana Official website

FAQs: Frequently Asked Questions

दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना का लाभ कैसे प्राप्त होगा?
तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आपको दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गई आधिकारिक पोर्टल पर आवेदन करना होगा.

क्या बिहार राज्य के लोग मुख्यमंत्री दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठा सकते हैं?
दिल्ली सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन केवल स्थाई नागरिकों के लिए ही किया गया है.

दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत क्या वृद्धजन अपने साथ किसी को ले जा सकते हैं?
इस योजना के अंतर्गत वृद्धजन अपने साथ एक अटेंडेंट जिसकी आयु 21 वर्ष से अधिक हो ले जा सकते हैं.

हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी जो कि दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना के बारे में थी आपको पसंद आई होगी. यदि आप कोई प्रश्न हम से पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave a Comment