जैसा कि हम सब जानते हैं दिल्ली सरकार के द्वारा राज्य के लोगों को मुफ्त में राशन प्रदान करने के लिए “Delhi Govt Free Ration Scheme apply online”. को शुरू किया है. हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किस तरह आप अस्थाई राशन कार्ड Delhi Temporary Ration E Coupon Status को चेक कर सकते हैं. यदि आप दिल्ली सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हैं Delhi Temporary Ration Card Scheme 2022 का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें.

खाद्य सुरक्षा विभाग दिल्ली के द्वारा अस्थाई राशन कार्ड कूपन की घोषणा की है जिसके अंतर्गत दिल्ली निवासी आवेदन करने के बाद अपना राशन कार्ड और कूपन का स्टेटस भी देख सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आसानी से Delhi Temporary Ration Card Status को चेक कर सकते हैं. इस योजना को शुरू करने के पीछे दिल्ली सरकार का मुख्य उद्देश्य करो ना जैसी महामारी के द्वारा सभी परिवारों को मुफ्त में राशन प्रदान करना है. दिल्ली सरकार टेंपरेरी राशन कार्ड धारकों को राशन सामग्री उपलब्ध करवाएगी जिससे कि दिल्ली में कोई भी भूखा नहीं सोएगा तथा आसानी से Free Ration Card Scheme का लाभ उठा सकते हैं.

कुछ दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा दिल्ली के लोगों को 2 महीने का मुफ्त में प्रदान करने की घोषणा की है. सरकार के द्वारा लगभग 72 lakh राशन कार्ड होल्डर को इस फ्री राशन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. दिल्ली सरकार के द्वारा करो ना लॉकडाउन के कारण करीब लोग जो कि आर्थिक मंदी से जूझ रहे हैं उन्हें इस वक्त उनकी सहायता करने के लिए दिल्ली सरकार दिल्ली में रहने वाले लोगों को अगले 2 महीने तक उसने राशन प्रदान करेगी.

E Coupon Ration Delhi 2022

Delhi Temporary Ration E Coupon Status

temporary Ration Coupon के माध्यम से दिल्ली के लोग जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं वह राशन की दुकान से अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं. दिल्ली सरकार के द्वारा आदेश आपको राशन दिया जाएगा यदि आपके पास Ration Card नहीं है वह भी आपको राशन मिलेगा. राज्य के जो लोग Delhi Ration E-coupon के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निशुल्क राशन की प्राप्ति करके आवेदन कर सकते हैं.

जैसा कि हम सब जानते हैं अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा राज्य के लोगों को फ्री में राशन प्रदान करने के लिए delhi free ration scheme 2022 को शुरू किया है. योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के गरीब परिवार के लोगों को मुफ्त में राशन कूपन प्रदान करेगी. दिल्ली फ्री राशन कूपन योजना के माध्यम से राज्य के करीब परिवार के लोग मुफ्त में राशन प्राप्त कर सकते हैं. जैसा कि हम सब जानते हैं इस क्रोना महामारी के देखते हुए अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा लोगों को बढ़ा दिया गया है तथा गरीब परिवारों को राहत देने के लिए Free Ration Coupon Scheme को शुरू किया है. दिल्ली सरकार के द्वारा लगभग 72 Lakh परिवारों को e ration coupon scheme का लाभ दिया जाएगा.

Information Table Temporary Ration Card Coupon 2022

योजना का नामराशन कूपन योजना
शुभारंभदिल्ली सरकार
लाभार्थीराज्य के लोग
लाभमुक्त राशन
चेक करेंDelhi Ration Coupon Status
अधिकारिक वेबसाइटration.jantasamvad.org

दिल्ली राशन कूपन योजना न्यू अपडेट

जैसा कि हम सब जानते हैं कोरोनावायरस की महामारी को देखते हुए दिल्ली में लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा गरीबों के लिए मंगलवार को कुछ नहीं कुछ नहीं की गई. इन भाषाओं में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दिल्ली सरकार अपने शहर के विधायक सांसद को जरूरतमंदों को राशन वितरण के लिए 2000 राशन कूपन प्रदान किए जाएंगे जिससे कि विधायक और सांसद अधिकारी अपने यदि के जरूरतमंद परिवारों को व्यक्त कर सकते हैं.

दिल्ली राशन कूपन के मुख्य लाभ

  • अब दिल्ली में रहने वाले गैर राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य की दुकान से रहती दरों पर राशन प्राप्त होगा
  • राशन कार्ड 72 लाख लोगों को राशन प्रदान किया जाएगा.
  • राज्य में ऐसे बहुत से गरीब लोग हैं जिनके पास कोई राशन कार्ड नहीं है वह Delhi Temporary Ration Coupon की सहायता से मुफ्त में राशन प्राप्त कर सकते हैं.

मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • प्रमाण पत्र
  • आवेदन और उसके परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड
  • आए प्रमाण पत्र
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Also Read: Delhi Govt 5000 Scheme (Taxi/Auto-rickshaw) Registration

दिल्ली राशन कूपन के लिए ऑनलाइन आवेदन

राज्य के लाभार्थी Delhi Temporary Ration Coupon के लिए आवेदन करना चाहते हैं नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद ऑफिस पर आपको Apply for Temporary Ration Coupon का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • ऑप्शन का चुनाव करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • पेज में अब आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा तथा सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा जहां पर आपको वन टाइम पासवर्ड (OTP) दर्ज करना होगा.
  • सभी जानकारियां दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें तथा इस तरह आप आसानी से दिल्ली राशन कार्ड टेंपरेरी कूपन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम परिवार के सदस्यों की जानकारी तथा मुखिया का आधार कार्ड फोटो अपलोड करनी होगी.

Delhi Temporary Ration Card Status

राज्य के जो लोग टेंपरेरी राशन कार्ड को पर का स्टेटस देखना चाहते हैं वह नीचे दिया गया तरीकों के माध्यम से देख सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको Delhi Temporary Ration Coupon की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको टेंपरेरी राशन कार्ड कूपन के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको ओटीपी (OTP) दर्ज करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर भरना होगा.
  • एप्लीकेशन नंबर भरने के बाद आप आसानी से Delhi Temporary Ration Card Coupon Status को देख सकते हैं.

FAQs at Delhi Temporary Ration Coupon

What is Temporary Ration Coupon In Delhi?

दिल्ली सरकार के द्वारा लोगों को कितनी राशि प्रदान करने के लिए टेंपरेरी कूपन योजना को शुरू किया है.

How to apply online for delhi temporary ration card?

आप दिल्ली अस्थाई राशन कार्ड कूपन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

What are delhi temporary ration coupon important documents?

स्थाई राशन कार्ड कूपन प्राप्त करने के लिए मुख्य दस्तावेजों की सूची ऊपर लेख में दी गई है.

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी जो कि अस्थाई राशन कार्ड कूपन ( Delhi Temporary Ration E Coupon Status ) के बारे में थी आपको पसंद आई होगी. दिल्ली सरकार तथा केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पास बने रहिए.