(पंजीयन फॉर्म) ई श्रेणी पंजीकरण: e shreni panjiyan pranali chhattisgarh

नमस्कार दोस्तों!!! आज हम आपके लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा राज्य के विरोध गार युवाओं के लिए एक नए पोर्टल की शुरुआत कर दी गई है जिसका नाम ई श्रेणी पंजीयन प्रणाली रखा गया है. इस पोर्टल (e shreni panjiyan pranali chhattisgarh) के जरिए राज्य सरकार राज्य की बेरोजगारी युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगी. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है छत्तीसगढ़ राज्य भी इससे अछूता नहीं है राज्य की बेरोजगारी युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विधानसभा परिसर स्थित अपने कार्यालय कक्ष में ई श्रेणी पंजीयन प्रणाली के अंतर्गत प्रकाशित “बेरोजगार पंजीयन पुस्तिका” का विमोचन किया. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम e shreni panjiyan pranali chhattisgarh portal सभी तरह की जानकारियां विस्तार पूर्वक प्रदान करेंगे जिसे आप अंत तक पढ़ लीजिए.

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बड़ा फैसला लेते हुए पीडब्ल्यूडी विभाग में श्रेणी पंजीयन को अब सभी निर्माण विभाग, निकायों, मंडलों और बोर्ड मैं भी लागू कर दिया गया है| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा राज्य में एकीकृत ई श्रेणी पंजीयन प्रणाली लागू की गई है| e-sherni के माध्यम से स्थानीय बेरोजगार युवा स्वरोजगार उपलब्ध कराए जाने के लिए 20 लाख रुपए तक की लागत से एकल कार्य ब्लॉक स्तर पर सीमित निविदा के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे| 20 लाख रुपए से अधिक लागत के कार्यों में डिप्लोमा इंजीनियर पधारे करोड से अधिक कार्यों में स्नातक इंजीनियर नियुक्ति करने का प्रावधान अनिवार्य किया गया है|

ई श्रेणी पंजीकरण प्रणाली छत्तीसगढ़

e shreni panjiyan chhattisgarh

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के स्नातक डिग्री धारक बेरोजगार युवाओं इसके अतिरिक्त अनुसूचित क्षेत्र में हायर सेकेंडरी उद्दीन युवाओं को समस्त विभागों के निर्माण कार्यों में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से एकीकृत- ई-श्रेणी पंजीयन प्रणाली लागू की गई है.योजना के अंतर्गत स्नातक डिग्री बेरोजगार युवाओं और अनुसूचित क्षेत्र में हायर सेकेंडरी उद्दीन युवाओं का e- श्रेणी में पंजीकृत किया जाएगा. unemployed engineers pwd registration chhattisgarh के तहत बेरोजगार युवाओं को ब्लॉक स्तर पर सीमित निवेदिता के माध्यम से 20 लाख रुपए तक लागत पर कार्य प्रदान किए जाएंगे.

Key Details of e shreni panjiyan pranali chhattisgarh

पोर्टल का नामई श्रेणी
शुरू किया क्या पोर्टलछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
योजना की घोषणामुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा
रोजगार के लिए सहायता राशि20 लाख रुपए
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpwd.cg.nic.in

ई श्रेणी पंजीयन प्रणाली शुरू करने का उद्देश्य

इस तरह की unemployed engineers pwd registration chhattisgarh को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य भूपेश बघेल जी का यह है कि राज्य के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करना है. योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के बेरोजगार युवा उठा सकते हैं. ब्लॉक स्तर पर ही आपको सहायता राशि देकर योजना का लाभ दिया जाएगा. योजना का लाभ इंजीनियर बेरोजगार युवा कर सकते हैं. होगा यह कि राज्य के युवाओं को अब कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अब उन्हें ब्लॉक स्तर पर ही कार्य प्रदान किए जाएंगे.

ई श्रेणी पंजीयन प्रणाली का लाभ

  • pwd.cg.nic.in registration के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को 20 लाख रुपए कार्यसमिति निविदा के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे.
  • राज्य के सभी बेरोजगार डिप्लोमा इंजीनियर और सुना कि निर्माण कार्य में नियुक्त किया जाएगा.
  • एक तरफ से आपको पीडब्ल्यूडी विभाग में कार्य करने का एक मौका प्रदान छत्तीसगढ़ सरकार कर रही है.
  • योजना के अंतर्गत इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किए हुए युवक को 15000 जबकि जिन युवाओं का इंजीनियरिंग में स्नातक दिख रही है उन्हें 25000 रुपए प्रतिभाशाली दी जाएगी.
  • राज्य की सभी इंजीनियरों को निर्माण कार्य में नियुक्त करने की वजह एक बहुत बड़ी संख्या में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है.

ई श्रेणी पंजीयन प्रणाली आवश्यक पात्रता

  • योग्य उम्मीदवार छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • आवेदन करना के पास इंजीनियरिंग में डिप्लोमा स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है.
  • राज्य के बेरोजगार युवा योजना का लाभ ले सकते हैं.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

[schoolscholarship.cg.nic.in] छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप: CG Scholarship

e shreni panjiyan pranali chhattisgarh ऑनलाइन आवेदन कैसे?

दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए हो तरीकों को फॉलो करें.

e shreni panjiyan pranali chhattisgarh का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें.

e shreni chhattisgarh

इसके बाद आपको यहां पर ऑनलाइन पंजीकरण का आवेदन दिखाई देगा.

e shreni panjiyan pranali chhattisgarh
  • पंजीकरण की तारीख 25 दिसंबर 2020 से शुरू हो चुकी है.
  • unemployed engineer registration के लिए आप जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन करें.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही थी कि E- श्रेणी प्रणाली छत्तीसगढ़ की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े किसी भी तरह के प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *