[50% सब्सिडी] हरियाणा बैटरी चलित स्प्रे पंप सब्सिडी योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई गई एक नई योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. Battery Operated Spray Pump Subsidy Yojana 2021 का शुभारंभ हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किया गया. हरियाणा सरकार राज्य के अनुसूचित जाति के किसानों को उनकी खेती के लिए उपकरण खरीदने के लिए 50% की सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाएगी. तथा यह सब्सिडी किसानों को हरियाणा बैटरी चलित स्प्रे पंप सब्सिडी योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म के तहत दी जाएगी.

जैसा कि हम सब जानते हैं हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा ऐसी बहुत सी सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है जिनका पूरा लाभ राज्य के किसानों को मिलता है. हरियाणा बैटरी ऑपरेटेड स्प्रेयर पंप सब्सिडी योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को उनकी खेती के लिए उपकरण प्रदान करना है जिससे कि उन्हें आर्थिक सहायता मिल सकेगी. किसान आसानी से अपनी खेती से संबंधित बैटरी ऑपरेटेड स्प्रेयर पंप के लिए 50% की सब्सिडी प्राप्त होगी. हमारे इस लेख में आपको पूरी जानकारी मिलेगी जिसके माध्यम से आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा आप Battery Operated Spray Pump Subsidy Yojana 2022 पात्रता सूची, लाभ, दस्तावेज तथा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Haryana Battery Operated Spray Pump Subsidy Yojana 2022

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा उनके ट्विटर अकाउंट के माध्यम से एक पोस्ट में यह बताया गया कि, अनुसूचित जाति के किसानों को हरियाणा सरकार के द्वारा Battery Operated Spray Pump Subsidy Yojana 2022 का लाभ प्रदान किया जाएगा. हरियाणा कृषि यंत्र बैटरी चलित स्प्रे पंप पर किसानों को 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी. राज्य के जो किसान कृषि यंत्र बैटरी चलित स्प्रे पंप योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें agriharyanacrm.com पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

हरियाणा बैटरी चलित स्प्रे पंप अनुदान योजना 2022 का संचालन करने का मुख्य उद्देश्य हरियाणा सरकार फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए किसानों को करोना-कॉल में उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के रूप में किया गया. योजना के अंतर्गत राज्य के किसान जो कि अनुसूचित जाति से संबंध रखते हैं उन्हें बैटरी से चलने वाले स्प्रे पंप पर 50% सब्सिडी या फिर 2500 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी. किसानों को यह आर्थिक सहायता Battery operated Spray pump subsidy yojana के अंतर्गत बैटरी चालित पंप खरीदने पर अनुदान के माध्यम में प्रदान किया जाएगा.

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किसानों को उनकी फसलों की पैदावार तथा उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया है. यदि आप भी Haryana Sarkari Yojana के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस पोर्टल पर प्राप्त कर सकते हैं. राज्य के जो किसान कृषि यंत्र बैटरी चलित स्प्रे पंप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हमारे इस लेख को अंतर्गत दूर पड़े तो पूरी जानकारी प्राप्त करें.

हरियाणा कृषि यंत्र बैटरी चलित स्प्रे पंप सब्सिडी योजना 2022

योजना का नाम बैटरी चलित स्प्रे पंप अनुदान योजना
राज्य हरियाणा
शुभारंभ मनोहर लाल खट्टर जी
लाभ किसानों को 50% सब्सिडी बैटरी स्प्रे पंप खरीदने पर
लाभार्थी किसान अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले किसान
आवेदन का तरीका ऑनलाइन आवेदन
ऑफिशियल वेबसाइट agriharyanacrm.com

Subsidy On Purchase of Battery Operated Spray Pump

राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को आधुनिक यंत्र (Farm Machinery) खरीदने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों को बैटरी चलित स्प्रे पंप (Battery operated spary pump subsidy scheme) को शुरू किया है. जिसके अंतर्गत हरियाणा राज्य के इच्छुक किसान कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

हरियाणा सरकार (Government of Haryana) अनुसूचित जाति के किसानों के लिए योजना का संचालन किया गया है जिसके माध्यम से बैटरी चलित स्प्रे पंप (Battery Operated spary pump) खरीदने के लिए 50% सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को कम कीमत पर बैटरी से चलने वाले स्प्रे पंप उपलब्ध करवाए जाएंगे. सरकार के द्वारा इस योजना के तहत किसानों को 50% सब्सिडी अथवा ₹2500 जो भी कम होगा दिया जाएगा.

बैटरी चलित स्प्रे पंप पर सब्सिडी पाने के लिए पात्रता (Eligibility Criteria’s)

नीचे दिए गए पात्रता सूची के आधार पर ही किसानों को बैटरी चलित स्प्रे पंप सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

  • राज्य के जो किसान अनुसूचित जाति से संबंध रखते हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा.
  • किसान हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • बैटरी चलित स्प्रे पंप पर 4 साल से सब्सिडी ना प्राप्त की हो.

जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट
  • अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र

Battery Operated Spray Pump Subsidy Online Application Form (ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया)

राज्य के जो इच्छुक किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको हरियाणा कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट agriharyanacrm.com पर जाना होगा.
हरियाणा बैटरी चलित स्प्रे पंप सब्सिडी योजना
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको “Battery operated Spray Pump” के ऑप्शन का चुनाव करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.

इस पेज में आपको जरूरी जानकारी भरनी होगी.

हरियाणा बैटरी चलित स्प्रे पंप सब्सिडी योजना
  • सबसे पहले अपना आधार कार्ड नंबर और दूसरे पार्ट में आपको अपनी निजी जानकारी जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, गांव, जिला इत्यादि जानकारी भरनी होगी.
  • इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल, पैन कार्ड नंबर भी डालना होगा.

इस तरह आप आसानी से अपना पंजीकरण बैटरी ऑपरेटेड स्प्रेयर पंप सब्सिडी योजना के लिए कर सकते हैं.

बैटरी ऑपरेटेड स्प्रेयर पंप सब्सिडी योजना सिलेक्शन कैसे होगा?

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद किसानों के पास उनके मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी पर कन्फर्मेशन आ जाएगा कि आप का पंजीकरण हो गया है. पंजीकरण होने के बाद किसानों के आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी. आवेदन फॉर्म की जांच पूरी होने के बाद यदि आपका आवेदन पत्र सही पाया गया तो आपको सब्सिडी आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान नीचे दिए गए कांटेक्ट नंबर के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Battery Operated Spray Pump Subsidy Yojana 2022 से संबंधित जिले के संबंधित कृषि उपनिदेशक या सहायक कृषि अभियंता के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. टोल फ्री नंबर 18001802117.0172-2521900 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Haryana Sarkar Latest Scheme 2022

Pashu Credit Card YojanaUmeed Career Portal
Bhavantar Bharpai Yojana In HaryanaKisan Mitra Yojana
HSSC One Time RegistrationAntodaya Anna Yojana
SECC 2011 Complete ListHaryana Free Solar Panel Subsidy Scheme

Battery Operated Spray Pump Subsidy Yojana Official Website

FAQs (आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न)

बैटरी चलित स्प्रे पंप अनुदान योजना का संचालन इस राज्य के द्वारा किया गया?
हरियाणा राज्य के द्वारा किसानों को बैटरी चलित स्प्रे पंप अनुदान योजना 2021 के तहत सब्सिडी प्रदान की जा रही है.

हरियाणा बैट्री ऑपरेटेड स्प्रेयर पंप सब्सिडी कैसे प्राप्त करें?
बैटरी ऑपरेटेड स्प्रेयर पंप पर अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा.

मेरा नाम और सुजीत है और मैं पंजाब राज्य से संबंध रखता हूं क्या मुझे इस योजना का लाभ मिलेगा?
नहीं, इस योजना का संचालन हरियाणा सरकार के द्वारा किया गया है.

बैटरी चलित स्प्रे पंप अनुदान योजना 2022 के अंतर्गत कितने प्रतिशत सब्सिडी सरकार की जाएगी?
Haryana battery operated spray pump subsidy yojana के अंतर्गत 50% सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी. बैटरी चलित स्प्रे पंप अनुदान योजना 2022 से संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे इस पेज पर बने रहें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x