(Apply Online) Indira Gandhi Shahari Credit Card Yojana 2021 | Form PDF

राजस्थान सरकार के द्वारा इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2021 को शुरू किया गया जिसके अंतर्गत छोटे व्यापारी और बेरोजगार शहरी युवाओं को 50 हजार रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन प्रदान किया जाएगा. Indira Gandhi Shahari Credit Card Yojana के अंतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा छोटे व्यापारियों को लाभ देने के लिए interest free loan (Credit Loans) ब्याज मुक्त लोन प्रदान किया जाएगा. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किस तरह आप इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं| तथा योजना के अंतर्गत मुख्य दस्तावेज, पात्रता सूची, एप्लीकेशन फॉर्म इत्यादि.

प्रदेश में करोना के कारण लगातार आर्थिक हालातों से जूझ रहे व्यापारियों के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2021 को शुरू किया जिसका मुख्य लाभ थड़ी-ठेला व्यापारी, वेंडर्स और खोमचा वालों के लिए शुरू किया गया है. योजना के तहत राजस्थान सरकार छोटे व्यापारियों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी. Indira Gandhi credit Card yojana के अंतर्गत 50,000 ब्याज मुक्त ऋण बिना ग्रंथि के व्यापारियों को मिल सकेगा.

Indira Gandhi Shahari Credit Card Yojana 2021

Indira Gandhi Shahari Credit Card Yojana

राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत अधिसूचना को जारी कर दिया गया है. योजना के अंतर्गत सभी विक्रेता शामिल हैं जो कि छोटे वेबसाइट से अपना जीवन यापन कर रहे हैं. Indira Gandhi credit Card yojana के अंतर्गत हेयर ड्रेसर, रिक्शावाला, कुम्हार, खाती, मोची, मिस्त्री, दर्जी, धोबी, रंग-पेंट करने वाले, नल-बिजली की मरम्मत करने वाले बेरोजगार युवाओं और ऋण प्रदान किया जाएगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार योजना को अनौपचारिक व्यापार क्षेत्र में covid-19 के दुष्प्रभाव प्रयोग करने के उद्देश्य से लांच किया गया है.

Information Table:

योजना का नाम इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना
राज्य राजस्थान
योजना के लाभार्थी हेयर ड्रेसर, रिक्शावाला, कुम्हार, खाती, मोची, मिस्त्री, दर्जी, धोबी, रंग-पेंट करने वाले, नल-बिजली की मरम्मत करने वाले बेरोजगार युवाओं
मुख्य लाभ ब्याज मुक्त ऋण
योजना का संचालन राजस्थान सरकार
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारी वेबसाइट

About Indira Gandhi Shahari Credit Card Yojana 2021

जैसा कि हमने आपको बताया कि इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2021 का शुभारंभ राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया जिसके अंतर्गत आप आसानी से ब्याज मुक्त ऋण प्राप्त कर सकते हैं. योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा एक साल तक की अवधि के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा. Indira Gandhi Shahari Credit Card Yojana 2021 के अंतर्गत 31 मार्च 2022, तक ऋण स्वीकृत किए जा सकेंगे. सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले ऋण के मोरटोरियम की अवधि 3 माह की होगी, और ऋण पुनर्भुगतान की अवधि 12 माह होगी। योजना का पूरा संचालन हर जिले में क्रियान्वयन का कार्य क्रियान्वयन प्राधिकारी करेगा। वहीं नोडल अधिकारी के रूप में जिला कलेक्टर की भूमिका रहेगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा राजस्थान में इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन किया गया. इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा कोरोनावायरस संक्रमण के माध्यम से बेरोजगार हुए छोटे व्यापारी, विनस रेडी ठेला व्यापारियों एवं असंगठित क्षेत्र में सेवाएं प्रदान कर रहे नागरिकों को 50 हजार रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा. योजना के अंतर्गत प्राप्त किए जाने वाले ऋण का उपयोग छोटे व्यापारी अपने व्यवसाय का संचालन तथा उसकी शुरुआत अच्छे ढंग से कर पाएंगे. राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन 1 वर्ष के लिए किया जाएगा तथा 31 मार्च 2022 तक योजना के अंतर्गत ऋण स्वीकृत किए जाएंगे. इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत वह बोतल या फिर एंड्रॉयड एप्स के माध्यम से आवेदन मांगे जाएंगे.

इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना 2021

राजस्थान सरकार के द्वारा ऐसी बहुत सी सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया जिनका का पूरा लाभ राज्य के लोगों को प्रदान किया जा रहा है. इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा किया गया जिसके अंतर्गत आसानी से प्यार लोन प्राप्त किया जा सकता है. यदि आप इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारे द्वारा प्रदान किए गए इस लेख में पूर्ण जानकारी को अंत तक अवश्य पढ़ें.

राजस्थान सरकार के द्वारा इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत राज्य के छोटे व्यापारी, विक्रेता, रेगड़ी ठेला लगाने वाले व्यापारी तथा असंगठित क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करने वालों को 50,000 रुपए तक का कर्ज प्रदान किया जाएगा. Indira Gandhi Urban Credit Card Yojana 2021 के अंतर्गत प्राप्त किया गया कर्ज ब्याज रहित होगा. इंदिरा गांधी अर्बन क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत कार्य लेने के लिए किसी भी प्रकार की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है. Indira Gandhi Credit card yojana के तहत 31 मार्च 2022 तक आवेदन किए जा सकते हैं. लाभार्थी को 12 महीने की अवधि के भीतर कर्ज चुकाना होगा.

राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य में सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया है. आज हम आपको इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान बेरोजगार हुए छोटे व्यापारी रेडी ठेला लगाने वाले लोगों को आसान ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा. Indira Gandhi Credit Card Yojana के अंतर्गत लाभार्थी 50,000 रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकता है. हम आपको बता दें इस योजना की जानकारी तथा उससे संबंधित बेनेफिशरी की पूरी जानकारी हमारे इस पेज पर प्रदान की गई है. योजना के बारे में अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस पेज पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Indira Gandhi Shehari Credit Card Yojana

योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले अपनी पात्रता की जांच अवश्य कर लें.

  • इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के अंतर्गत शहरी निकाय की ओर से जिन्हें प्रमाण पत्र या फिर प्रचार कर दिया गया हो ऐसे व्यापारी पात्र होंगे.
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति राजस्थान का स्थाई नागरिक होना चाहिए.
  • निकाय की ओर से सर्वे में छूट गए व्यापारी या टाउन वेंडिंग कमेटी के सिफारिश पत्र वाले व्यापारी पेंटर भी पात्र होंगे.
  • ऐसे विक्रेता जिन्हें सर्दी के दौरान चयनित किया गया है लेकिन पहचान पत्र या प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है वह भी पात्र उम्मीदवार हैं.
  • इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए शहरी क्षेत्र बेरोजगारी भत्ता नहीं मिल रहा और मासिक आय ₹15000 से अधिक नहीं हो.

मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • विक्रेता पहचान पत्र/प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • इनकम प्रूफ
  • बैंक अकाउंट

How to apply for Indira Gandhi Shahari Credit Card Yojana?

राजस्थान सरकार के द्वारा ऑनलाइन आवेदन के लिए कोई भी घोषणा नहीं की गई है. सरकारी योजनाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले ऑनलाइन आवेदन पत्र नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से स्वीकृत किए जाते हैं.

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई ऑनलाइन आवेदन अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर एप्लीकेशन फॉर्म (Apply online) के लिंक का चुनाव करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको पूछेंगे सभी जानकारियां दर्ज करनी होगी.
  • अभी जानकारियां दर्ज करने के बाद मुख्य दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा.
  • इसके बाद आप अंत में पंजीकरण नंबर प्राप्त होगा.

एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद:

  • जैसे ही आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर देते हैं उसके बाद आपको एक्नॉलेजमेंट स्लिप (Acknowledgement slip) को डाउनलोड करना होगा.
  • राज्य सरकार के द्वारा संबंधित नोडल अधिकारी को 7 दिनों के अंदर प्राप्त आवेदन पत्रों को सत्यापित करना होगा.
  • यदि आपका Indira Gandhi Credit Card Yojana application form सत्यापित हो जाता है तो लाभार्थी को SMS के माध्यम से जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Indira Gandhi Shahari Credit Card Yojana Application Status

जिन लाभार्थियों ने अपना एप्लीकेशन सबमिट कर दिया है उसके बाद अपने एप्लीकेशन की स्टेटस की जांच करने के लिए नीचे दिए गए तरीकों का पालन करें.

  • सबसे पहले आपको राज्य सरकार के द्वारा चलाए जा रहे संबंधित अधिकारी पोर्टल पर जाना होगा.
  • आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद ओम पेज पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस (Application Status) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया Page प्खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • इस तरह आसानी से अपना एप्लीकेशन स्टेटस की जांच कर सकते हैं.

Rajasthan Indira Gandhi Credit Card Yojana Website PDF Form

हम सब जानते हैं ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि इस योजना के अंतर्गत की गई अधिसूचना के अंतर्गत notification pdf को डाउनलोड करना चाहते हैं. हमारे इस पेज में आपको इस योजना के संदर्भ में पूरी जानकारी प्रदान की गई है. जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा योजना के अंतर्गत कोई भी नोटिफिकेशन जारी की जाता है तो उसे हमारे इस पेज पर अपलोड कर दिया जाएगा.

Indira Gandhi Credit Card Yojana Beneficiary List

Read More:

Rajasthan Free laptop Yojana

Jan Suchna Portal

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana

Kali Bai Bheel Scooty Yojana

जैसा कि हमने आपको बताया योजना का संचालन राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया है. यदि आप योजना के अंतर्गत लाभार्थी के संदर्भ में जांच कर रहे हैं तो राजस्थान सरकार के द्वारा निम्नलिखित लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

हेयर ड्रेसर, रिक्शावाला, कुम्हार, खाती, मोची, मिस्त्री, दर्जी, धोबी, रंग-पेंट करने वाले, नल-बिजली की मरम्मत करने वाले.
Beauty Productsv
Fast Food Vendors
Ice-Cream Vendors
Scrap Vendors
Garment Vendors
Hawker
Fireworks & Match Maker

Rajasthan Govt. Official Website

FAQs

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन किस राज्य के द्वारा किया गया?
इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया.

योजना के अंतर्गत किन-किन लाभार्थियों को लाभ मिल पाएगा?
लाभार्थियों की जानकारी हमारे इस पेज में प्रदान की गई है कृपया उसे देख ले.

राजस्थान इंदिरा गांधी कार्ड योजना की अंतिम तारीख क्या है?
31 मार्च 2022.

योजना के अंतर्गत कितना रेट अधिकतम मिल पाएगा?
सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत अधिकतम लोन 50,000 तक बिना गारंटी के मिलेगा.

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी जो कि इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना 2021 की बारे में भी आपको पसंद आई होगी. राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पेज पर बनेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
error: Content is protected !!