झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म Mukhyamantri Sarthi Yojana

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022: झारखंड सरकार के द्वारा राज्य में Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana की घोषणा की गई. इस योजना का संचालन सरकार के द्वारा देश में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले बच्चों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के मुख्य उद्देश्य से किया गया. झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं. मुख्यमंत्री सारथी योजना के अंतर्गत राज्य के प्रतिभाशाली और मेहनत का सीमाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ना झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना का मुख्य उद्देश्य है. इस योजना के तहत सरकार के द्वारा 18 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक की आयु (आरक्षित वर्ग के लिए अधिकतम 50 वर्ष की आयु) के युवाओं को फ्री कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा.

Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022 का संचालन सरकार के द्वारा झारखंड बजट 2022-23 पेश करते हुए किया गया. जैसा कि हम सब जानते हैं, झारखंड सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया है. हमारे पेज पर आपको झारखंड सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होती है.

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 सरकार के द्वारा राज्य क्रिकेट परिवार के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के मुख्य उद्देश्य से किया गया. Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022 के अंतर्गत राज्य एक गरीब परिवार के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी.

जैसा कि हम सब जानते हैं झारखंड राज्य का बजट घोषित किया गया जिसमें कि अहमद सौरभ सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की नई सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया. मुख्यमंत्री सारथी योजना जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा राज्य के छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं उन्हें मुफ्त में कोचिंग प्रदान की जाएगी. यदि आप भी Mukhyamantri Sarthi Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख में आपको पूरी जानकारी प्रदान की गई है.

Information Table:

योजना का नामझारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना
शुभारंभ सरकार
राज्य झारखंड
मुख्य उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारी वेबसाइट

जैसा कि हम सब जानते हैं, राज्य में ऐसे बहुत से छात्र होंगे जो भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं. परंतु गरीब परिवार से होने के कारण अपनी कोचिंग से संबंधित Fees का भुगतान नहीं कर पाते हैं. इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए झारखंड सरकार के द्वारा Free coaching scheme in jharkhand को शुरू किया गया है. सरकार के द्वारा झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 का लाभ वास्तविक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को प्रदान किया जाएगा.

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022 Apply Online

झारखंड सरकार कमजोर वर्ग के बच्चों को कोचिंग प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता और बेहतर भविष्य के लिए Jharkhand free coaching scheme for sc & st students. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा राज्य में विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं संचालित की गई हैं. सरकारी योजनाओं को आने का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को सुविधाएं देना है. आज हम आपके लिए एक ऐसी ही योजना के बारे में जानकारी लाए हैं जिसका लाभ प्रदेश के छात्र छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए निशुल्क में कोचिंग प्रदान की जाएगी. Jharkhand Free Coaching scheme 2022 के अंतर्गत राज्य के जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं उन्हें मुफ्त में कोचिंग दी जाएगी.

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना के मुख्य लाभ

  • Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana का लाभ राज्य के गरीब परिवार के बच्चों को प्रदान किया जाएगा.
  • राज्य के जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी.
  • Jharkhand free coaching scheme का लाभ राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक तक ओबीसी युवाओं को प्रदान किया जाएगा.
  • राज्य के जो बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं उनके पास यह सुनहरा मौका है जिससे कि वह Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana का लाभ उठा सकते हैं.

मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 पात्रता की जांच

  • Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana का लाभ केवल झारखंड राज्य के छात्रों को प्रदान किया जाएगा.
  • राज्य के छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं वह झारखंड मुक्त कोचिंग योजना का लाभ उठा सकते हैं.

मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सरकार के द्वारा अभी इस योजना की कोई अधिकारी घोषणा नहीं की गई है. झारखंड सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सिंपल तरीकों के आवेदन कर सकते हैं.

झारखंड फसल राहत योजना

झारखंड जोहार योजना

  • सबसे पहले आपको झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • होम पेज पर जाने के बाद Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी की सभी जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • इस तरह आप आसानी से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना का लाभ उठा पाएंगे.

मुख्य जानकारी: ऊपर लिखित पंजीकरण की सभी प्रक्रिया आप अधिकारी घोषणा के बाद कर पाएंगे.

हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी जो कि Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana के बारे में थी आपको पसंद आई होगी. झारखंड सरकारी योजना से संबंधित जानकारी के लिए हमारे पेज पर बनी रहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x