(पंजीकरण) किसान रेल योजना 2021: ऑनलाइन बुकिंग | Kisan Rail Yojana

नमस्कार दोस्तों!!! आज हम आपके लिए एक नई योजना की जानकारी लेकर आए हैं जिसका नाम किसान रेल योजना है इसकी घोषणा केंद्र सरकार द्वारा फरवरी महीने के पहले बजट में कर दी गई थी| Kisan Rail Yojana को शुरू करने पर केंद्र सरकार तथा भारतीय रेलवे ने किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 7 अगस्त 2020 को योजना को पूर्ण रूप से शुरू करने का निर्णय किया गया है. Kisan Rail Yojana के शुरू होने से राज्य के किसानों के लिए रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी जो सब्जी फल अन्य कृषि उत्पाद चल से रेल सेवा के जरिए मंडियों तक पहुंचाए जाएंगे. Kisan Rail Scheme 2021 के शुरू होने से राज्य में फलों तथा सब्जियों को खराब होने से बचाए जाएगा इसके अतिरिक्त तुरंत सब्जियों को मंडियों तक पहुंचाया जा सकता है. योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आर्टिकल को अंत तक पढ़ लीजिए.

Kisan rail Yojana, pradhanmantri Narendra Modi has introduced Kisan rail scheme. Pradhanmantri Kisan rail Yojana provide benefits to the farmers. With the help of Kisan rail Yojana farmers are able to sell their product in urban areas. As per 1st implementation pradhanmantri Kisan rail Yojana started between Maharashtra and Bihar. The train will also help farmers of Uttar Pradesh and Madhya Pradesh as train will pass through this state. This trains are an air conditioner train and it is like cold storage on rail track. Those who living in cities will get fresh vegetable fare of train in comparison to truck is very low as per official information.

What is Kisan Rail Yojana?

Kisan Rail Yojana

Kisan Rail Yojana के अंतर्गत किसान रैली योजना के माध्यम से भारतीय रेलवे ने 7 अगस्त को पहली ट्रेन चला रही है जिसके मुताबिक बृहस्पति को रेलगाड़ी महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के बीच लाई गई है ट्रेन सुबह 11:00 बजे महाराष्ट्र के देवलाली स्टेशन से रवाना हुई और बिहार के दानापुर स्टेशन पहुंची. सरकार द्वारा Kisan Rail Yojana को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य दो राज्य में विभिन्न आपसी मेलजोल को बढ़ाया जा सके कथा कृषि संबंधित सभी जानकारियां तथा कृषि से जुड़ी सभी जानकारियां एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाई जा सके इसके अतिरिक्त फलों सब्जियों को भी एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाया जा सके इसी एक उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

Key Highlights of Kisan Rail Scheme

योजना का नामकिसान रेल योजना
शुरू की गई योजनाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान भाई
उद्देश्यफसलों को तुरंत मंडियों में पहुंचाया जाए
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट

Kisan Train Yojana विशेषताएं

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को उनकी फलों सब्जियों को रेल यात्रा के जरिए एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने में कम समय लगेगा जिससे फल और सब्जियों को सुरक्षित मंडियों तक पहुंचाया जा सकता है. आप सभी जानते हैं कि अच्छी फसल होने के बाद उसे मंडी तक पहुंचाना भी एक बहुत बड़ा कार्य है. किसानों को अपनी फसलों को सही सलामत मंडियों तक पहुंचाने के लिए किसान रेल योजना की शुरुआत कर दी गई है. अधिक से अधिक पैदावार के बाद भी अब किसानों की फसलों को ट्रेनों के माध्यम से मंडियों तक पहुंचाया जाएगा.

किसान रेल योजना 2021 का उद्देश्य

किसान रेल सेवा देश के किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में उठाया जा बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है| इससे खेती से जुड़ी अर्थव्यवस्था में बड़ा बदलाव आएगा इससे देश के कोल्ड सप्लाई चैन की ताकत भी बढ़ेगी| यह सब जानकारियां हमें प्रधानमंत्री ऑफिस ट्विटर अकाउंट के माध्यम से प्रदान की गई| इसमें कि यह भी बताया गया कि यह काम किसानों की सेवा के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है लेकिन यह इस बात का भी प्रमाण है कि हमारे के साथ में संभावनाओं के लिए कितनी तेजी से तैयार है|

किसान दूसरे राज्यों में अपनी फसल भेज सकें उसमें किसान रेल और किसी उड़ान योजना की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है| किसान रेल चलता फिरता कोल्ड स्टोरेज भी है यानी इसमें फल को सब्जी हो दूध हो मछली हो यानी जो भी जल्दी खराब होने वाली चीजें हैं जो पूरी सुरक्षा के साथ एक से दूसरी जगह तक पहुंचाई जा रही हैं| किसान ट्रेन जैसी सुविधाएं अब पश्चिम बंगाल के लाखों छोटे किसानों को एक बहुत बड़ा बेल कल्प मिला है और यह विकल्प किसान के साथ-साथ स्थानीय अभी मिला है वह किसान से ज्यादा दाम में ज्यादा मार्कशीट पर कितना रेट के जरिए दूसरे राज्यों में भेज सकते हैं|

  • Kisan Rail Yojana के शुरू होने से किसानों की फसलों को सुरक्षित ट्रेन के माध्यम से मंडियों तक पहुंचाया जाएगा.
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा इस साल फरवरी में वित्त वर्ष पेश करते समय किसान रेल योजना को शुरू करने का निर्णय किया गया था.
  • किसान ने एक तरह से स्पेशल बोतल ट्रेन होगी जिससे अनाज फल सब्जियों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाएगा.
  • केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दुगनी करने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.
  • इस किसान रेल योजना के तहत शीत भंडार के साथ किसान उपज के परिवहन की भी अच्छी व्यवस्था की जाएगी.
  • पहली किसान रेल रूट पहले चार राज्यों में शुरू की जा रही है महाराष्ट्र मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश और बिहार में किसान रेल का फायदा होगा.

(लाभार्थी सूची) अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना (AAY)

किसान रेल रूट जानकारी

देवलाली से चढ़ने के बाद यह ट्रेन नासिक रोड मनमाड़ जलगांव भुसावल खंडवा इटारसी जबलपुर सजनी कटरा प्रयागराज पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर बक्सर से दानापुर में रुकेगी. ट्रेन के शुरू होने से राज्य तथा राज्य के नागरिकों के किसानों को अपनी फसलों को सुरक्षित मंडियों तक पहुंचाने में सहायता मिलेगी.पहली किसान रेल रूट पहले चार राज्यों में शुरू की जा रही है महाराष्ट्र मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश और बिहार में किसान रेल का फायदा होगा.

किसान स्माम (SMAM) योजना 2020: कृषि यंत्रों पर 80% सब्सिडी

Kisan Rail Yojana 2021 ऑनलाइन बुकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जो भी किसान यात्रा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें किसी भी बुकिंग बता दे स्टेशन की जानकारी अभी चार्जर नहीं की गई है योजना के लिए जैसे ही ऑनलाइन बुकिंग ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे हम आपको इसका आधिकारिक लिंक प्रदान कर देंगे. Kisan Rail Yojana 2020 के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Important Link

Official AnnouncementDirect Link

FAQs: Frequently Asked Question

What is Kisan Rail Scheme?

This scheme launched for farmers to better transportation of their produce items.

Who launched PM Kisan Rail Yojana?

Pradhan Mantri Narendra Modi.

How to get benefits under kisan rail scheme?

you can avail the benefits as per above guidelines.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको किसान रेल योजना की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *