Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Registration 2022 Rajasthan PDF

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 : नमस्कार दोस्तों!!! आज हम आपके लिए राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने अपने विधानसभा के बजट में एक नई योजना की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया है. इस योजना का नाम “Anuprati Coaching Yojana Registration” रखा गया है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने कहा कि इस योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश लेने तथा सरकारी नौकरियां हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए SC,ST ,OBC,MBC & EWS समुदाय के छात्र छात्राओं को का लाभ दिया जाएगा. आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के बारे में सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ लीजिए.

राजस्थान सरकार के द्वारा मेधावी छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए CM Ashok Gehlot के द्वारा Rajasthan Anuprati Coaching Yojana को शुरू किया. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को सीएम अशोक गहलोत के द्वारा यह सौगात दी गई. इन जैसों को पैसे के अभाव में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से वंचित नहीं रहना पड़ेगा. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना (Anuprati Coaching Scheme) जिसके तहत में काफी विद्यार्थी परफेक्शन कौशल के साथ-साथ प्रतियोगी दिशाओं की तैयारी कर पाएंगे. वित्त विभाग के द्वारा योजना के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं संचालक जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और अल्पसंख्यक मामलात विभाग द्वारा किया जाएगा.

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Rajasthan

Anuprati Coaching Yojana Registration

राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने अपने राज्य के बजट 2021-2022 मैं राज्य के बच्चों को मुफ्त कोचिंग प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत करने का निर्णय किया गया है.राजस्‍थान अनुप्रति योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति / तथा अन्य वरिष्ठ के छात्र छात्राओं को विभिन्न तरह की सरकारी परीक्षाओं के लिए मुफ्त में कोचिंग प्रदान करने का निर्णय किया गया है. आप सभी जानते हैं कि राज्य में गरीब परिवार के बच्चों को कोचिंग प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरह की सुविधाओं की जरूरत पड़ती है इन्ही सुविधाओं को पूरा करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा प्रतिवर्ष ऐसे बच्चों को 5-5 हजार रुपे की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा मुफ्त कोचिंग योजना को शुरू किया है. Rajasthan free coaching yojana 2022 के अंतर्गत सरकार के द्वारा राज्य के छात्र छात्राओं को सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन के अंतर्गत निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी. इसके अलावा सरकार के द्वारा छात्र छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने का भी प्रावधान रखा गया है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं तथा योजना के अंतर्गत उत्तर दस्तावेज क्या हैं?

Information about Mukhyamantri Nisulak Coaching Yojana

योजना का नामराजस्‍थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना
शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
योजना की घोषणा6 मार्च 2021
सहायता राशि5000 रुपए प्रति वर्ष
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
योजना का क्षेत्रसमस्त राजस्थान
आधिकारिक वेबसाइट

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत सरकारी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग कराने के लिए आवेदन की अंतिम तारीख पास आ गई है. ऐसे व्यक्ति जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं वह जल्द से जल्द ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. राजस्थान सरकार की ओर से चलाई जा रही Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana के तहत छात्रों को मुफ्त में NEET और JEE जैसी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है. स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से sso portal-sso.rajasthan.gov.in और SJMS SMS APP पढ़ कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले विद्यार्थी योजना के अंतर्गत पात्रता की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें.

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना जिसके माध्यम से छात्र-छात्राओं को सरकारी नौकरी प्राप्त करने हेतु मुफ्त में कोचिंग प्रदान की जाती है. राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार के द्वारा एक आधिकारिक पोर्टल को शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत आप विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना Merit List के बारे में पूरी जानकारी आपको हमारे इस पेज पर प्राप्त हो जाएगी.

Mukhyamantri Anuprati coaching yojana Registration 2022 rajasthan pdf

राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा राज्य के विभिन्न समुदायों के छात्र छात्राओं को सरकारी नौकरियां प्राप्त करने के लिए तथा अन्य तरह के कोर्स करने के लिए सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सहायता देने का निर्णय किया गया इसके अतिरिक्त सरकार कोचिंग के अलावा ₹5000 की आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी. योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के बच्चों का बेहतर भविष्य बने तथा वह पढ़ लिख कर आत्मनिर्भर बने बस इसी उद्देश्य से राजस्थान सरकार द्वारा योजना की शुरुआत की गई है.

  • मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना परीक्षाओं की मेरिट का निर्धारण बारहवीं तथा दसवीं के प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा
  • साथ ही यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, आरपीएससी द्वारा आयोजित RAS और अधीनस्थ सेवा प्रतियोगी परीक्षा सब इंस्पेक्टर, रीट, राजस्थान कर्मचारी आयोग के द्वारा आयोजित, कांस्टेबल परीक्षा, मेडिकल प्रवेश परीक्षा तथा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा.
  • Rajasthan Anuprati Coaching Yojana के अंतर्गत SC/ST आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थी पात्र होंगे,
  • जो छात्र जन के परिवार की सालाना आय ₹800000 से कम लाभ उठा पाएंगे है.
  • इसके अलावा ऐसे विद्यार्थी जिनके माता-पिता सरकार पे मैट्रिक्स लेवल 11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हैं योजना का लाभ उठा पाएंगे,

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा ऐसी बहुत सी सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है जिसका पूरा लाभ राज्य के लोगों को मिलता है. मुख्यमंत्री निवास के माध्यम से वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा आयोजित काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के शुभारंभ समारोह के दौरान स्कूटी प्राप्त करने वाले लाभार्थी छात्रों से संवाद किया गया. हम सब जानते हैं राज्य सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को उनके कैरियर में आगे बढ़ने के लिए विशेष प्रशिक्षण तथा कोचिंग प्रदान करने के लिए Mukhyamantri Anuprati coaching yojana rajasthan को शुरू किया है.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा राज्य के छात्रों को कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन की तैयारी करना चाहते हैं उन्हें Rajasthan free coaching scheme 2022 के अंतर्गत लाभ प्रदान किए जाएंगे. मुख्यमंत्री अनुकृति कोचिंग योजना के अंतर्गत राज्य के छात्रों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश लेने सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए मुफ्त में कोचिंग प्रदान की जाएगी. Anuprati Coaching Yojana apply online के माध्यम से राज्य के जो छात्र गरीब परिवार से संबंध रखते हैं मुक्त घोषित प्राप्त कर पाएंगे तथा राजस्थान सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष ऐसे बच्चों को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी.

  • Mukhyamantri Nisulak Coaching Scheme का लाभ SC/ST/OBC/EWS/MBC समुदाय के छात्र- छात्राओं को मिलेगा.
  • योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 5-5 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी.
  • कक्षा 11वीं तथा 12वीं में एकेडमिक कोर्सेज हेतु तथा कॉलेज के अंतिम 2 वर्षों में रोजगार हेतु प्रोफेशनल कोचिंग संस्थानों के माध्यम से तैयारी करवाई जाएगी.
  • योजना की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा राजस्थान राज्य के बजट 2021-22 मैं की गई है.
  • राज्य के गरीब परिवारों के समुदायों के लिए यह एक सुनहरा मौका है जिससे उनके बच्चे मुक्त कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं.

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana New Updates:-

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मेधावी विद्यार्थियों बाली की गाली बाली के कारण अपने सुनहरे भविष्य से वंचित नहीं होंगे. सरकार द्वारा उनके लिए “मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना” की शुरुआत कर दी गई है.
  • प्रदेश में योजना का सीधा लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थी योजना के लिए पात्र हैं.
  • सरकार द्वारा तय किए गए मापदंडों के अनुसार योग्य उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक सालाना आय ₹800000 से कम होनी चाहिए.
  • ऐसे विद्यार्थी जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कर्मचारी हैं तथा उनकी पे मैट्रिक्स लेवल 11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हैं योजना के लिए पात्र हैं.
  • राज्य सरकार वित्त विभाग ने योजना के लिए परिपत्र के माध्यम से दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.
  • परीक्षाओं की मेरिट का निर्धारण बारहवीं तथा दशमी में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाए.
  • किसी भी छात्र छात्राओं को योजना का लाभ लेने के लिए 1 वर्ष की अवधि के लिए सहायता राशि दी जाएगी.

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Eligibility Criteria’s

  • Anuprati Coaching Yojana Registration का लाभ केवल राजस्थान राज्य के निवासी ले सकते हैं.
  • निम्नलिखित समुदाय के लोग ही इस योजना का लाभ ले सकती हैं.
  • योजना के अंतर्गत स्कूल तथा कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे की योजना का लाभ ले पाएंगे.
  • ₹5000 की सहायता राशि आपको प्रदान की जाएगी.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana Amount benefits

विवरणअखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा हेतु देय प्रोत्‍साहन राशि का विवरणराजस्‍थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा हेतु देय प्रोत्‍साहन राशि का विवरण
प्रारम्भिक परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने पर65,000 रूपये25,000 रूपये
मुख्‍य परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने पर30,000 रूपये20,000 रूपये
साक्षात्‍कार में उत्‍तीर्ण (अंतिम रूप से चयन) होने पर5,000 रूपये5,000 रूपये
योग –1,00,000 रूपये50,000 रूपये

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा Anuprati Coaching Yojana Registration करने के बाद होनहार विद्यार्थियों को नहीं सताएगा पैसे का अभाव. राजस्थान के मेधावी विद्यार्थियों को बिना किसी आर्थिक परेशानी से अपने भविष्य के लिए विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर पाएंगे. Rajasthan Anuprati Coaching Yojana के अंतर्गत ऐसे विद्यार्थी क्योंकि अपनी पत्नी को और पति की परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंध रखते हैं 1 वर्ष के लिए मुफ्त में Coaching प्राप्त कर पाएंगे.

जनजातीय क्षेत्रीय विभाग, अधिकारिक तथा अल्पसंख्यक मालूमात विभाग के जरिए योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थी पात्र माने जाएंगे. जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से कम है.

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र संघ लोक सेवा आयोग, सिविल सेवा परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग, राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग, प्रवेश परीक्षाएं जैसे की चुनरी एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षा इत्यादि.

विद्यार्थियों का चयन मेरिट का निर्धारण बारहवीं तथा दसवीं के 5 अंकों के आधार पर होगा. चेन के समय प्रयास रहेगा कि लाभार्थियों में से कम से कम 50% छात्राएं हो. विभाग जिलेवार लक्ष्य निर्धारित कर विद्यार्थियों की मेरिट के अनुरूप चयनित संस्थानों के माध्यम से कोचिंग की व्यवस्था करेंगे.

राजस्थान कृषक साथी योजना

Anuprati Coaching Yojana Registration 2022 Application Form

दोस्तों योजना का लाभ लेने के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि योजना की घोषणा 6 मार्च को की गई है. जैसे योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे हम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचा देंगे.

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लिंक प्राप्त होगा.
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे.
  • वहां पर आपको सभी तरह की जानकारियां भरनी होगी.
  • यदि आप की सभी जानकारियां सही पाई गई तो आपको योजना का लाभ मिल जाएगा.

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Application Status

राज्य के जिन छात्रों ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तथा अपने एप्लीकेशन स्टेटस की जांच करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको Rajasthan Anuprati Coaching Yojana Official Website पर जाना होगा.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको Application Status का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • इस ऑप्शन का चुनाव करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर करना होगा.
  • एप्लीकेशन नंबर भरने के बाद आपके पास कैप्चा कोड भरने का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • यह सब जानकारियां पढ़ने के बाद आप आसानी से मुख्यमंत्री संस्कृति कोचिंग योजना एप्लीकेशन स्टेटस रिचार्ज कर सकते हैं.

FAQs at Anuprati Coaching Yojana Registration

What is Rajasthan Anuprati Coaching Yojana?

This scheme launched by Rajasthan CM Ashok Gehlot to provide free coaching benefits,

How to apply online for Anuprati Coaching Scheme?

Complete application procedure mentioned on the same page.

Who are eligible to get benefits under Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana?

SC/ST आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थी पात्र होंगे,

What are the important documents required for Mukhyamantri anuprati scheme?

complete documents mentioned on same page.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021 की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment