(₹40000 रुपए) मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आज हम आपको अपने इसलिए के माध्यम से हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. हरियाणा सरकार के द्वारा बागवानी फसलों को उगाने वाले किसानों को Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana 2022 के तहत सुरक्षा देने का फैसला किया गया है. सरकार के द्वारा चलाई जा रही बागवानी बीमा योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक के दौरान निर्णय लिया गया.

Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana 2022 online application form के अंतर्गत सरकार के द्वारा किसानों को सब्जियों और मसालों की फसल के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी. मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के तहत सुरक्षा देने का फैसला राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा दिया गया. सरकार की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, बागवानी किसानों को विभिन्न कारणों से मार ईद के अनुसार खाना पड़ता है. जैसे ही फसलों को बीमारी लगना, असमय वर्षा, तूफान, सूखा और तापमान बढ़ने जैसी आपदाओं से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है.

राष्ट्रीय किसान प्रोग्रेसिव एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष विनोद आनंद ने बताया कि बीमा कैटेगरी में मुख्य तौर पर भी पुत्री आती हैं जिनमें एमएसपी मिलता है. आपकी आपको किसी फसल का करवाना है तो उसका प्रावधान अलग है उसने प्रीमियम ज्यादा हो जाता है ऐसे में हरियाणा सरकार का यह कदम सराहनीय है.

Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana 2022

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना

हमारे इस लेख में आपको Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana application form के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी. बागबानी बीमा योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा किसानों को प्रतिकूल मौसम और प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई की जाएगी.

हरियाणा सरकार के द्वारा कहा गया कि बागवानी किसानों को विभिन्न कारणों से भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है. फसल में बीमारी लगने, असमय बारिश, सूखा और तापमान बढ़ने जैसी आपदाओं से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है. हम सब जानते हैं राज्य के ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana online registration form का लाभ उठाना चाहते हैं. हमारे इस लेख में प्रदान की गई पूरी जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Information table:

योजना का नाम मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना
शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
सरकार हरियाणा सरकार
लाभ बागवानी किसानों को उनकी फसल की क्षतिपूर्ति
फसलों की जानकारी 21 सब्जियां, फल और मसाले
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन
अधिकारिक वेबसाइट

हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिनमें से प्रमुख योजनाएं मेरी फसल मेरा ब्यौरा, मेरा पानी मेरी विरासत, पशु क्रेडिट कार्ड और मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana online application form के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य कैबिनेट मीटिंग के दौरान इस योजना को संचालन करने की मंजूरी दे दी गई है. सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत किसानों को बागवानी का नुकसान होने पर ₹40000 का मुआवजा प्रदान किया जाएगा.

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2022

हरियाणा सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन पोर्टल और सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया है. हरियाणा सरकार के द्वारा फसलों को उगाने वाले किसानों के लिए बीमा योजना के तहत सुरक्षा देने का फैसला किया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हरियाणा मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक के द्वारा इस निर्णय को लिया गया. मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना को मंजूरी दे दी गई. Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana 2021 के अंतर्गत बागवानी फसलों को उगाने वाले किसानों को प्रतिकूल मौसम और प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई सरकार के द्वारा की जाएगी.

जैसा कि हम सब जानते हैं, राज्य के ऐसे बहुत से किसान है जो कि बागवानी की फसलों पर आधारित है. सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत बागवानी फसलों को उगाने वाले किसानों को लाभ दिया जाएगा. Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana के अंतर्गत किसानों को प्रतिकूल मौसम और प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाले नुकसान की क्षतिपूर्ति पर आधारित है.

हरियाणा सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत कुल मिलाकर 21 सब्जियों, फूल और मसालों की फसलों पर Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana का लाभ दिया जाएगा. मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के तहत सब्जियों और मसालों की फसलों के लिए 750 कृपया और फल की फसल के लिए ₹1000 का मामूली भुगतान करना होगा. तथा इसके एवज में उन्हें ₹30000 ₹40000 का बीमा आश्वासन दीया जाएगा.

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के अंतर्गत फसलें तथा उनके बीमा रुपए की जानकारी

  • जैसा कि हम सब जानते हैं ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana 2021 के अंतर्गत कुल फसल और सब्जियों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जिनके तहत उन्हें सुरक्षा कवर दिया जाएगा.
  • सरकार के द्वारा कुल मिलाकर 21 सब्जियों और मसालों की फसलों पर सुरक्षा को उपलब्ध होगा.
  • योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को सब्जियों और मसालों की फसल के लिए 750 साल की फसल के लिए ₹1000 का भुगतान करना होगा.
  • तथा इसके एवज में उन्हें ₹30000 और ₹40000 बीमा आश्वासन दिया जाएगा.
  • इस योजना के तहत बीमा दावे का निपटारा करने के लिए सर्वे किया जाएगा जिसके तहत फसल नुकसान को 4 श्रेणियों में बांटा गया है.
  • फसल नुकसान को 4 श्रेणियां इस प्रकार हैं: 25%, 50%, 75%, और 100%.
  • Bagwani Bima Yojana in haryana के अंतर्गत योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा.

Eligibility Criteria’s

Meri Fasal Mera Byora

Kisan Mitra Yojana

HSSC One Time Registration

  • आवेदन करने वाला किसान हरियाणा का स्थाई नागरिक होना चाहिए.
  • बागबानी और सरकार के द्वारा चयनित की गई फल और मसाले, सब्जियों की खेती करने वाले किसानों को भी योजना का लाभ मिलेगा.
  • मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

Required Document Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • फसल का ब्यौरा
  • वोटर आईडी कार्ड
  • फोटोग्राफ

Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana Online registration

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए तरीकों का पालन करें.

Intra Haryana

Haryana Pashu Credit Card Scheme

Solar Inverter Subsidy Scheme

Umeed Career Portal

Asha Pay Mobile App

  • सबसे पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर जाना होगा.
  • मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर जाने के बाद होम पेज पर आपको “Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana online registration link”.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • सभी जानकारियां दर्ज करने के बाद अंत में अपने पंजीकरण को पूरा कर दें.
  • इस तरह आप आसानी से Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana का लाभ उठा सकते हैं.

Bagwani Bima Yojana Official website

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी जो कि मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के बारे में भी आपको पसंद आई होगी. हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए हमारे इस पेज पर बने रहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x