(Online Form) Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2022: Application Form

राजस्थान सरकार के द्वारा एक नई योजना का शुभारंभ किया गया जिसका नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रखा गया है| सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब परिवार से संबंध रखने वाले लोगों को 05 Lakh रुपए तक मुफ्त इलाज उपलब्ध करवाना है. आज हम आपको अपने जिले के माध्यम से बताएंगे किस तरह आप Mukhyamantri chiranjeevi yojana 2022 का लाभ उठा सकते हैं|

जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को शुरू किया गया है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक परिवार को ₹500000 तक का चिकित्सक बीमा उपलब्ध हो सके. Mukhyamantri Chiranjeevi Yojna का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को SSO ID के माध्यम से या फिर ईमित्र पर जाकर जन आधार से लिंक प्लेटफार्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा. योजना के अंतर्गत मुख्य सचिव से जुड़े सभी अधिकारियों को इस योजना को जमीनी स्तर पर सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं.

Mukhyamantri chiranjeevi Yojana 2022

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana

जैसा कि हम सब जानते हैं राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है. हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं. कद्दू की बीमारी या फिर महामारी के चलते अपना इलाज करवाना एक बहुत बड़ी चुनौती है क्योंकि गरीब परिवार के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वह अपना इलाज अच्छे अस्पताल में अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं|

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का शुभारंभ अशोक गहलोत जी के द्वारा किया गया. चिरंजीवी योजना का संचालक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा किया जाएगा. Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को मुफ्त में हेल्थ केयर सर्विस प्रदान करना तथा को ₹500000 तक का सरकारी अस्पताल में वार्षिक इलाज करवा पाएंगे. चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आपको लाभ लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा की जानकारी हमारे इस पेज में आपको प्रदान की गई है.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के मुख्य लाभ 2022

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि योजना के तहत ₹500000 की बीमा राशि प्रति परिवार प्रतिवर्ष दे होगी. वर्तमान में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 1576 बीमारियों को कवर किया गया है, प्रति परिवार के लिए प्रति वर्ष 1662 रुपए का प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है.

Rajasthan government introduced Mukhyamantri chiranjeevi Yojana to provide free of cost Health Services. Registration is going to be started and beneficiaries are able to avail the benefits of Mukhyamantri Chiranjeevi Health Insurance Scheme. Government apps to provide 5 lakh rupees Health Insurance in selec6ted government and private hospitals. Chief minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme provide insurance coverage and various diseases under 1578 packages or procedures included.

If any patient admitted in hospital have to to show 5 days before doctor receipt, test reports, and medicines. This package includes medical expenses of 15 days after discharge from hospital. If you want to know more about Mukhyamantri Chiranjeevi Scheme. Check out our complete information and that latest updates.

प्रदेश के सभी निवासियों को राज्य सरकार एक नई से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने जा रही है. Raj Universal Health Scheme के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष ₹500000 तक के उपचार की सुविधा मिल सकेगी. मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए 1 अप्रैल से ग्राम पंचायत था तो शिविर लगाए जाएंगे. इनमें से कोई भी देख कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकता है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को पंजीयन करने की आवश्यकता नहीं है.

Information Table of Mukhyamantri chiranjeevi yojana

योजना का नामचिरंजीवी योजना
राज्यराजस्थान
शुभारंभराजस्थान सरकार
घोषणामुख्यमंत्री अशोक गहलोत
लाभराज्य के लोगों को यूनिवर्सल हेल्थ केयर हेल्थ केयर
रजिस्ट्रेशनऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटrajasthan.gov.in

राजस्थान चिरंजीवी योजना का शुभारंभ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा किया गया. इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान राज्य के लोगों को मुफ्त में हेल्थ केयर सर्विसेज प्रदान करना है. चिरंजीवी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको SSO ID या फिर E-Mitra Center पर जाना होगा. वहां पर जाने के बाद आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. Chiranjeevi Scheme in Rajasthan का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब परिवार से संबंध रखने वाले लोगों को मुफ्त इलाज उपलब्ध करवाना है. मुझे के लोग साल में एक बार ₹500000 तक का मुफ्त का इलाज करवा सकते हैं. चिरंजीवी योजना राजस्थान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

राजस्थान चिरंजीवी योजना 2021

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए अब ई मित्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. आप ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे बैठे Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Registration Form को ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं. मुख्यमंत्री तीर्थ योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले का SSO आईडी बनानी होगी. योजना के तहत लोगों को ₹500000 तक का फायदा होगा. बीमार होने पर योजना के तहत लाभार्थी और उसके परिवार को सरकारी एवं निजी अस्पतालों में ₹500000 तक का cashless treatment यानी निशुल्क उपचार प्राप्त होगा.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदेश के हर परिवार को ₹500000 तक का निशुल्क चिकित्सा बीमा उपलब्ध करवाया जा रहा है. Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana संबंधित अस्पताल में मरीज की पहचान बायोमेट्रिक मशीन द्वारा प्राथमिकता से की जाएगी. तथा एक बार मैं बायोमेट्रिक पहचान नहीं होने पर कम से कम 3 बार प्रयास किए जाएंगे. यदि तीसरी बार मैं भी पहचान ना होने पर निबंध में से एक फोटो एक दस्तावेज दिखाना होगा. यदि आपकी पहचान नहीं होती है तो आपको जन आधार कार्ड/ भामाशाह कार्ड, फोटोयुक्त परिवार का राशन कार्ड जिसमें मरीज का फोटो हो, मरीज का फोटोयुक्त ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2022 के लाभ तथा दिशा निर्देश

सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री जयंती भी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत निर्धन एवं जरूरतमंद परिवारों के लिए जीवनदाई साबित हो रही है. Rajasthan mukhyamantri chiranjeevi yojana के अंतर्गत लाभार्थी लोगों को गंभीर बीमारियों से संबंधित सरकारी एवं निजी अस्पतालों में निशुल्क उपचार की सुविधा मिल रही है. राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत अशोक गहलोत, CMO Rajasthan ट्विटर अकाउंट के माध्यम से यह जानकारी प्रदान की गई.

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के मुख्य लाभ:

  • Mukhyamantri chiranjeevi yojana के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 05 लाखों रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा खबर प्रदान किया जाएगा.
  • चिरंजीवी योजना के अंतर्गत पंजीयन की प्रक्रिया को 1 मई से शुरू किया जाएगा.
  • राज्य के पात्र उम्मीदवार 1 मई से अपने पंचायत के तहत आयोजित किए जाने वाले शिविरों में पंजीयन कर सकते हैं.
  • मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों के आकार एवं आयु की सीमा पर किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं है.
  • राजस्थान सरकार के द्वारा राज्यों के लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान इसीलिए किया जा रहा है क्योंकि राज्य के गरीब परिवार किसी बीमारी में अस्पताल में अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं.
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत सभी अस्पतालों में लाभार्थियों को 05 lakh रुपए तक का इलाज कैशलेस एंड पेपरलेस माध्यम से प्रदान किया जाएगा.
  • राज्य के गरीब रथ आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को Raj Universal Health Scheme का लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • लाभार्थी परिवारों के आकार एवं आयु की कोई भी गाइडलाइन और पैरामीटर्स तय नहीं किए गए हैं.

Rajasthan Budget 2022 Important Highlights

जैसा कि हम सब जानते हैं ऐसे बहुत से लोग होंगे जो कि राजस्थान बजट 2022 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जानना चाह रहे होंगे. जिनकी जानकारी हमने आपको म्यूजिक रब्बर तरीके से प्रदान की है.

  • राजस्थान बजट की शुरुआत करते समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अभी तक हमने 97000 नौकरी निकाली है इसके साथ ही 17000 जॉब के लिए प्रमाण भी जारी किए हैं.
  • इसके साथ ही राजस्थान सरकार जल्द ही 37000 पदों के लिए विज्ञापन शुरू कर दिए गए हैं तो जल्द ही इस परीक्षा जारी कर दी जाएगी.
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अक्टूबर की योजना को भी जारी किया जिसके अंतर्गत आने वाले 3 वर्षों में इस योजना के साथ 15000 महिलाओं को जोड़ा जाएगा.
  • राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत निजी क्षेत्र की कामकाजी महिलाओं को प्रशिक्षण पेशेवर महिलाओं को घर के कार्य के अवसर के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा.
  • यह उन महिलाओं के लिए एक बड़ा कदम है जिनके विवाह के बाद परिवार की देखरेख करने के लिए अपना कार्य छोड़ दिया था.

Rajasthan Inter Cast Marriage Scheme

Rajasthan Free laptop Yojana

Rajasthan SSO ID

इंदिरा रसोई योजना

Application Procedure for Mukhyamantri chiranjeevi yojana 2022

जैसा कि आप सब जानते हैं राजस्थान के अस्थाई नागरिक जो कि मुख्यमंत्री योजना का लाभ देना चाहते हैं उन्हें इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. हम अपने के माध्यम से आपको बताएंगे कि किस तरह आप मुख्यमंत्री योजना के अंतर्गत आवेदन को कंप्लीट कर सकते हैं. मुख्यमंत्री योजना के अंतर्गत पंजीकरण के लिए 1 अप्रैल से ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे. तथा ग्राम पंचायत स्तर पर लगाए जाने वाले शिविर के अंतर्गत मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को पंडित करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित लाभ पहुंचाने के लिए किया गया. जैसा कि हम सब जानते हैं गरीब परिवार में यदि कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है तो उसके इलाज के लिए बहुत से पैसों का खर्च आता है. परंतु गरीब परिवार से संबंध रखने के कारण उनका इलाज अच्छी तरह से नहीं हो पाता है. MCSY Rajasthan के अंतर्गत उन्हें इलाज के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान की जाएगी जिसके माध्यम से वे आसानी से अपना इलाज करवा सकते हैं. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से mukhyamantri chiranjeevi Yojana Registration की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना ऑनलाइन पंजीकरण

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको Mukhyamantri chiranjeevi yojana Registration (Click here) के ऑप्शन का चुनाव करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको पूछे की सभी जानकारियां दर्ज करनी होगी.
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए आपको SSO Rajasthan के पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा.
  • SSO portal पर लॉगइन करने के बाद आपको
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा.
  • इस फॉर्म में पूछे कि सभी जानकारियों को दर्ज करना होगा.
  • इस तरह आप आसानी से Mukhyamantri chiranjeevi yojana application form को भर सकते हैं.

ऐसा माना जा रहा है कि जल्दी राजस्थान सरकार Mukhyamantri chiranjeevi yojana Registration की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए rajasthan.gov.in या फिर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन मांगे जाएंगे. हमारी इस लेख के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जिसके माध्यम से आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

FAQs (Frequently Asked Questions)

What is Mukhyamantri chiranjeevi yojana?

This scheme announced by Rajasthan Chief Minister.

What are the benefits of Rajasthan chiranjeevi yojana?

Under this scheme government aims to provide health insurance cover of Rs 05 Lakh per year.

What is the registration method for Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana?

Registration is going to be at village Panchayat level.

Conclusion: हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी जो कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के बारे में थी आपको सगाई होगी. राजस्थान सरकारी योजनाओं के बारे में हमें जानकारी प्राप्त प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहें जानकारी प्राप्त करें.

Leave a Comment