(Registration) Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana 2022 Apply Online

उत्तराखंड सरकार के द्वारा राज्य में मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का शुभारंभ किया गया. Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana 2022 का शुभारंभ उत्तराखंड राज्य के पर्वतीय क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाओं को प्रदान किया जाएगा. मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना के अंतर्गत उत्तराखंड की माताओं बहनों को बड़ी राहत मिलेगी. यदि आप Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana registration form के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंतत जरूर पढ़ें.

जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तराखंड सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इस योजना की घोषणा उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के द्वारा की गई थी जिसको बाद में कैबिनेट ने पूरे राज्य में लागू कर दिया. बहुत से लोग होंगे जो कि उत्तराखंड घसियारी कल्याण योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. हमारे इस पेज पर आपको mukhyamantri ghasiyari kalyan yojana के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी. योजना के अंतर्गत किन महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा, आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेज, ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि.

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana Apply Online

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana

हम आपको बता दें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता वाली कैबिनेट समिति ने 25 फरवरी को घस्यारी पूरी दे दी थी. तथा पूरे राज्य में इस योजना का संचालन करने के लिए कैबिनेट बैठक में 7 अहम फैसलों में इस योजना को मंजूरी दी गई. उत्तराखंड प्रदेश में सहकारिता विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की शुरुआत हो गई है. देहरादून के बन्नू स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में ग्रह केंद्रीय गृह सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह, मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी एवं केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने योजना का शुभारंभ किया गया.

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना को शुरू किए जाने और सभी एमपैक्स के कंप्यूटरीकरण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी और सहकारिता मंत्री श्री डॉक्टर धन सिंह रावत को विदाई देते हुए कहा कि पिछले 4 सालों मैं प्रदेश का बहुमुखी विकास हुआ है. साथ ही केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने यह भी कहा कि युवा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में तेजी से विकास कार्य किए जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना से माताओं बहनों को मिलेगी बड़ी राहत

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए बहुत ही महत्वपूर्ण बताया है. तथा उन्होंने यह भी कहा कि इससे खासतौर हमारी माताओं को बहनों को काफी राहत मिलेगी. हम आपको बता दें मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की माताओं बहनों को साइंटिफिक पौष्टिक पशु चारा प्रदान किया जाएगा.

इस कल्याणकारी योजना के तहत 7,771 केंद्रों के माध्यम से पर्वतीय क्षेत्रों में सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं के चारे की आपूर्ति दी जाएगी. जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियां के आधार पर घसियारी कल्याण योजना बहुत ही लाभदायक साबित होगी. इस योजना के तहत सरकार के द्वारा क्षेत्र के पशुपालकों को पैकेट सिलेज और कुल मिश्रण राशन (टीएमआर) प्रदान किया जाएगा.

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 2022

मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना के अंतर्गत पशुपालक परिवार की हर महिला को उत्तराखंड राज्य सरकार की ओर से घटियारी किट प्रदान की जाएगी. Ghasyari Kit Yojana के अंतर्गत सरकार के द्वारा दो कुदाल, दो दरांती, एक पानी की बोतल और एक खाने का टिफिन शामिल होगा. उत्तराखंड सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली घसियारी किट की कीमत लगभग 1500 होगी.

उत्तराखंड राज्य की ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो कि अपने पशुओं का चारा इकट्ठा करने के लिए उन्हें जंगलों में जाना पड़ता है. ऐसे में उन्हें बहुत सी परेशानी हो तथा खतरों का सामना करना पड़ते हैं. उत्तराखंड की जो महिलाएं जंगल में घास यानी चारा लेने जाती हैं वह Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana online registration के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं.

Information Table of Uttarakhand Ghasyari Kalyan Yojana 2021

योजना का नाम मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना
शुभारंभ उत्तराखंड सरकार
उद्देश्य राज्य की महिलाओं को पैकेट सिलेज चारा
लाभार्थी पर्वती क्षेत्रों में रहने वाली घस्यारी महिलाएं
आर्टिकल श्रेणी उत्तराखंड राज्य सरकार योजना
योजना की घोषणा 25 फरवरी 2021
आवेदन का तरीका ऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट N/A

उत्तराखंड मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का संचालन

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana

जैसा कि हमने आपको बताया कि उत्तराखंड कैबिनेट के द्वारा घस्यारी कल्याण योजना के लिए मंजूरी दे दी गई है. तथा इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा संचालन करने के लिए 16.78 करोड रुपए की मंजूरी दे दी गई है. उत्तराखंड सरकार के द्वारा पहले ही मक्का की सहकारी खेती की व्यवस्था की है जिससे लाभार्थियों को विश की आपूर्ति के साथ-साथ सिलेज के साथ-साथ टीएमआर की सुविधा मिलती है. Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana (MGKY) के अंतर्गत सरकार यह चौरा ₹3 प्रति किलोग्राम की दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा.

उत्तराखंड सरकार के द्वारा घसियारी कल्याण योजना 2021 आना जिसके तहत सरकार के द्वारा महिला किसान को आगे लाने का प्रयास किया गया है. इस योजना के तहत पशुपालन परिवार की हर महिला को राज्य सरकार की ओर से कीट प्रदान की जाएगी जिसमें दो कुदाल, दो दरांति, एक पानी की बोतल, खाने का टिफिन शामिल होगा. इस किट की कीमत करीब ₹15 होगी वैसे तो मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना के तहत उत्तराखंड के गांवों में 7771 सहकारी केंद्र के माध्यम से कम दरों पर चारे की बिक्री की योजना तैयार की गई.

Read More: Uttarakhand Mukhyamantri Swarojgar Nano Yojana

जैसा कि हम सब जानते हैं, राज्य की पर्वतीय इलाकों में रहने वाली महिलाएं अपने पशुओं के लिए चारा कट्ठा करने के लिए जंगलों में भटकना पड़ता है. जिसके अंतर्गत उन्हें बहुत सी समस्याओं तथा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. जंगल में घूमने पर उन्हें कभी-कभी जंगली जानवरों के हमले तथा पहाड़ से गिरने और अन्य दुर्घटनाओं का सामना भी करना पड़ता है. त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने पति की भूमि में महिलाओं को शहर लेखाकार बनाने की अपनी योजना को मंजूरी दे दी है.

मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री घोसियारी कल्याण योजना की विशेषताएं

Read More: Uttarakhand Udayman Chatra Yojana

  • सरकार के द्वारा इस योजना के तहत महिलाओं को जंगल में जाने की जरूरत नहीं है तथा उसके लिए होने पोस्टिक चारा सब्सिडी धर्म पर प्रदान किया जाएगा.
  • उत्तराखंड के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं के लिए चारा लेने वाली महिलाओं को उनके घर पर पैकेट साइलेज टोटल मिक्स राशन टीएमआर दिया जाएगा.
  • सरकार का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण पहाड़ी क्षेत्रों में जो महिलाएं जंगल में पशुओं के लिए चारा लेने जाती हैं उन्हें उनके घर पर ही.
  • उत्तराखंड कैबिनेट के द्वारा इस योजना के लिए 16.78 करोड रुपए की मंजूरी दे दी गई है.
  • लाभार्थी महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत सिलेज और टीएमआर के उत्पादन की सुविधा प्रदान की जाएगी.
  • सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत पशु चारे को ₹3 प्रति किलोग्राम देने की योजना बनाई गई है.
  • महिलाओं को अब पशुओं के चारे के लिए जंगल में भटकना नहीं पड़ेगा.
  • पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के सर से उनके पशुओं के लिए जनता से चारा लाने का बोझ भी खत्म होगा.

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana Apply online

Read More: Uttarakhand Free Laptop Yojana

उत्तराखंड सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन करने के लिए 16.78 करोड रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है. राज्य सरकार के द्वारा मक्का की सहकारी खेती की व्यवस्था की गई है जिससे लाभार्थियों को इसकी आपूर्ति के साथ-साथ सिलेज और टीएमआर के उत्पादन की सुविधा मिलेगी. सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन पूरे उत्तराखंड राज्य में किया जाएगा. राज्य के बहुत से लोग होंगे जो कि Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana Online application form का लाभ उठाना चाहते होंगे. हम आपको बता दे सरकार के द्वारा जल्द ही इस योजना के लिए आवेदन या लाभ प्रदान किया जाएगा. जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत कोई भी नई घोषणा की जाती है तो उसकी जानकारी हमारे इस पेज पर आपको प्रदान की जाएगी.

Uttarakhand State Govt Portal

मित्रों, आज हमने आपको Mukhyamantri Ghasiyari Kalyan Yojana (MGKY) की जानकारी प्रदान की है. आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले. फ्री आपको कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट करके उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment