उत्तराखंड की सरकार के द्वारा Mukhyamantri Mahalaxmi Kit Yojana online application form को शुरू किया गया. मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का शुभारंभ उत्तराखंड सरकार के द्वारा प्रेगनेंसी के बाद मां और शिशु की देखभाल को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से महालक्ष्मी किट योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. Mukhyamantri Mahalaxmi kit Yojanaके अंतर्गत आपको कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना 2022 के अंतर्गत आपको क्या क्या समान मिलेगा और कैसे आपको आवेदन करना है इसकी पूरी जानकारी प्रदान की गई है.

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री कृषि विभाग के द्वारा उत्तराखंड में मां लक्ष्मी योजना को शुरू किया जिसके अंतर्गत एक महालक्ष्मी किट वितरण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा महालक्ष्मी के वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं को मां लक्ष्मी के वितरित किए गए. Mukhyamantri Mahalaxmi Kit Vitran Yojana 2022 जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण सामग्री प्रदान की जाती है

Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana 2022

Mukhyamantri Mahalaxmi Kit Yojana

मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना के अंतर्गत उत्तराखंड सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए शुरू किया गया. सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग के बाद मां और कन्या की शिशु की देखभाल को प्रोत्साहित करने के लिए Uttarakhand Mukhyamantri Mahalakshmi Kit Yojana apply online. जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तराखंड सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया है. मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना 2022 के अंतर्गत प्रेगनेंसी के बाद मां और अन्य की देखभाल करने को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार के द्वारा इस किट में कुछ महत्वपूर्ण सामग्री प्रदान की जाएगी.

Information Table:

योजना का नाम मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना
राज्य उत्तराखंड सरकार
लाभार्थी राज्य की गर्भवती महिलाएं
मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण सामग्री
पात्रता की जानकारी लेख में प्रदान की गई है
आवेदन का तरीका ऑनलाइन आवेदन
अधिकारिक वेबसाइट

मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना 2022

अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रदान की जाने वाली सामग्री की जानकारी:

उत्तराखंड सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी गर्भवती महिलाओं 3500 की सामग्री प्रदान की जाएगी.
सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को 250 ग्राम बदाम गिरी, सूखी खुबानी, अखरोट, 500 ग्राम छुहारा, 02 कॉटन गाउन, साड़ी, सूट, 1 साल फुल साइज, एक स्कार्फ कॉटन, एक टॉगल, दो सैनिटरी नैपकिन, दो जोड़े बेडशीट, एक नारियल का तेल, सरसों का तेल, 200ml हैंड वॉश लिक्विड, दो कपड़े धोने का साबुन, 02 नहाने का साबुन.

उत्तराखंड सरकार के द्वारा उत्तराखंड सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना कौन सुभाष नगर पंचायत नंदप्रयाग में किया गया. नगर पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर हिमानी वैष्णव ने योजना के तहत क्षेत्र में बेटियों को जन्म देने वाली महिलाओं को महालक्ष्मी किट वितरित किए. उन्होंने कहा कि हर पात्र महिला को योजना से लाभान्वित किया जाएगा. जैसा कि हम सब जानते हैं योजना की शुरुआत कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री के द्वारा कर दी गई थी. सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन तथा मुख्य उद्देश्य बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को बढ़ावा देना है तथा बेटियों को कुपोषण से बचाना है तथा उन्हें उचित पोषण प्रदान करना है.

नवजात शिशु को कितने मिलने वाली सामग्री

सरकार के द्वारा नवजात शिशुओं को इस किट में दो जोड़े शिशु के कपड़े सूती या गर्म मौसम के अनुसार, टोपी और जुराब सहित एक पैकेट 10 pc कॉटन डायपर, एक बेबी तोलिया कॉटन, एक तेल, 01 पाउडर,02 ब्लैंकेट गरम अथवा कॉटन, एक रबर शीट, एक समस्त समुद्री तट हेतु सूती व्याख्या में होगा. मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का शुभारंभ उत्तराखंड सरकार के द्वारा लैंगिक अनुपात में सुधार करना और मातृ शिशु मृत्यु दर को कम करना है.

Mukhyamantri Mahalakshmi kit Yojana Eligibility Criteria’s

  • उत्तराखंड के स्थाई नागरिक को ही इस योजना का लाभ मिलेगा.
  • गर्भवती महिलाएं और नवजात शिशु इस योजना के लिए पात्र हैं.
  • आप परिवार में अगर बेटी का जन्म होता है तो बेटी और मां योजना के लिए पात्र होंगे.

मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • माता शिशु आधार कार्ड
  • संस्थागत प्रसव प्रमाण पत्र
  • आंगनबाड़ी आशा वर्कर द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र यदि प्रसव घर पर हुआ
  • परिवार रजिस्ट्री की प्रति
  • दूसरी या जुड़वा कन्या के जन्म की स्वप्रमाणित घोषणा

Mukhyamantri Mahalakshmi kit Yojana 2022 application form

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए तरीकों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

Uttarakhand Free Laptop scheme

Uttarakhand Kisan Pension Yojana

Ration Card List Uttarakhand

Uttarakhand Rojgar Registration

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में जाना होगा.
  • आंगनबाड़ी केंद्र में जाने के बाद आपको सर्वप्रथम वहां से महालक्ष्मी योजना के अंतर्गत एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना है.
  • एप्लीकेशन फॉर्म के बाद आपको इसमें सभी जानकारियां पूर्ण रूप से दर्ज करनी है.
  • आवेदन फार्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको यह आवेदन फॉर्म आंगनवाड़ी केंद्र में जमा करवा देना है.
  • इस तरह आपके द्वारा योजना के लिए आवेदन हो जाएगा.
  • आवेदन के 1 माह के बाद मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के तहत मां को बेटी को महालक्ष्मी कितने जाएगी.

Uttarakhand Mahalakshmi Kit Yojana Official Website

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी जो कि Mukhyamantri Mahalaxmi Kit Yojana के बारे में भी आपको पसंद आई होगी. उत्तराखंड सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहिए.