मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना दिल्ली 2022 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से दिल्ली सरकार के द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. Delhi Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 का संचालन केजरीवाल सरकार के द्वारा शिक्षा से संबंधित लाभ पहुंचाने के लिए किया गया.

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना दिल्ली 2022

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना दिल्ली

जैसा कि हम सब जानते हैं केजरीवाल सरकार के द्वारा दिल्ली में शिक्षा से संबंधित बहुत ही अहम कदम उठाए गए हैं. Mukhyamantri Vidhyarthi Pratibha Yojana का ऐलान केजरीवाल सरकार के द्वारा दिल्ली के बजट पेश के दौरान किया गया था. हम आपको बता दें विद्यार्थी प्रतिभा योजना के अंतर्गत केजरीवाल सरकार नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए किया गया है.

Information Table:

Name of schemeMukhyamantri Vidhyarthi Pratibha Yojana
State Delhi (Arvind Kejriwal)
BenefitsFinancial Assistance
Amount Rs 5,000 & Rs 10,000
Mode of applicationN/A
Official websiteN/A

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana Delhi 2022

  • केजरीवाल सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन शिक्षा को बढ़ावा देने के रूप में किया गया.
  • योजना के अंतर्गत सरकार ज्यादा से ज्यादा बच्चों को सरकारी स्कूल मैं शिक्षा प्राप्त करने तथा ज्यादा से ज्यादा बच्चे शिक्षा प्राप्त कर सकें.
  • Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana के अंतर्गत केजरीवाल सरकार बच्चों को आर्थिक मदद प्रदान कर रही है जिससे कि कमजोर वर्ग के लोगों को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके और उन पर कोई अतिरिक्त बाहर ना आ पाय.
  • केजरीवाल सरकार के द्वारा नवमी एवं दसवीं के विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.
  • इस योजना के अंतर्गत जो छात्र नवमी एवं 10 की पिछली कक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हैं उन्हें सालाना ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.
  • मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के अंतर्गत 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को पिछली कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने पर ₹10000 की वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी.
  • केजरीवाल सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन अच्छे ढंग से करने के लिए 150 करोड रुपए का बजट भी तैयार किया गया है.

हम आपको बता दें योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे. हमारे इस लेख में आपको mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana online apply के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी. योजना से संबंधित मुख्य दस्तावेज और पात्रता की जांच करने के बाद ही इस योजना का लाभ अधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन के जरिए प्राप्त किया जा सकता है.

पात्रता की सूची

  • सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ केवल दिल्ली के स्थाई नागरिक को ही प्रदान किया जाएगा.
  • योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक (SC,ST,OBC & Minority) वर्ग के लोगों को प्रदान किया जाएगा.

मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2022 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

Delhi Tirth Yatra Yojana

Delhi Property Online Registration

Ration e-coupon In Delhi

केजरीवाल सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत पात्र विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता सीधे तौर पर उनके बैंक अकाउंट में प्रदान की जाएगी. ऐसे बहुत से छात्र हैं जो कि इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. हम आपको बता दें केजरीवाल सरकार के द्वारा अभी इस योजना की घोषणा की गई है जल्द ही mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana application form से संबंधित जानकारी आपको हमारे इस पेज पर प्राप्त हो जाएगी.

Delhi Govt Portal

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी. इस योजना से संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे इस पेज पर बने रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x