(New List) Rajasthan Corona Sahayata Yojana 1000 Rs 2021 Apply Online

Rajasthan Corona Sahayata Yojana 1000 Rs List 2021: यदि आप राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई Covid-19 Rajasthan Sahayata Yojana के बारे में जानकारी प्रदान करना चाहते हैं. हमारे इस पेज पर आपको Rajasthan corona Sahayata yojana list की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी. राजस्थान सरकार के द्वारा गुरुवार को Covid-19 महामारी के कारण आजीविका का संकट झेल रहे 33 लाख निराश्रित, जरूरतमंद और असहाय परिवारों को दूसरी किस्त के रूप में ₹1000 की राशि देने का निर्णय लिया है. हमारे इस लेख के माध्यम से आप अपनी Rajasthan Corona Sahayata Yojana 2nd kist की जानकारी प्रदान की जाएगी.

जैसा कि आप जानते हैं, राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के लोगों को सुविधाएं तथा सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. आज हम आपको राजस्थान करोना सहायता योजना ₹1000 रुपए के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. rajasthan Corna sahayata yojana के अंतर्गत लाभ पाने वाले जरूरतमंद अध्याय प्रकारों को एक हजार की राशि प्रदान करने का निर्णय लिया गया है. यदि आप Covid-19 Rajasthan Sahayata Yojana की दूसरी किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस पेज पर दी गई पूरी जानकारी को जरूर पढ़ें.

Rajasthan Corona Sahayata Yojana

Rajasthan Corona Sahayata Yojana 1000 Rs

हम सब जानते हैं हमारे देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर का संकलन काफी बढ़ गया है तथा सरकार के द्वारा Covid-19 Lockdown लगाने का फैसला किया है. Covid-19 lockdown का फैसला सरकार के द्वारा राज्य में कोरोनावायरस को आने से रोकने के लिए लिया गया. राज्य सरकार अब अपने बलबूते पर गरीब परिवार के लोगों को हर संभव मदद प्रदान करेगी. राज्य के ऐसे बहुत से लोग हैं जो राजस्थान कोरोना सहायता योजना लिस्ट मैं अपना नाम देखना चाहते हैं. हमारे इस पेज पर आपको Rajasthan Corona Sahayata Yojana 1000 Rs List की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी.

CM Ashok Gehlot के द्वारा कुल 330 करोड रुपए की राशि जारी की गई है. जिसमें से 300 करोड रुपए (RISL) और 30 करोड रुपए जिला अधिकारियों को ट्रांसफर किए गए हैं. तथा 84 जरूरतमंद परिवारों को उनके बैंक अकाउंट में सीधे तौर पर ट्रांसफर की जाएगी.

Information Table Rajasthan Corona Sahayata Yojana Rashi 2021

योजना का नामराजस्थान कोरोना सहायता योजना
शुभारंभमुख्यमंत्री अशोक गहलोत
राज्यराजस्थान
राशि वितरण330 करोड रुपए
लाभार्थी33 लाख
वितरणDBT (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर)
अधिकारिक वेबसाइट

Covid-19 Rajasthan Sahayata Yojana

राजस्थान सरकार के द्वारा इस कोरोनावायरस के अंतर्गत गरीब परिवार और आशाएं प्रभात जी ने सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. उन्हें Covid-19 Rajasthan Sahayata Yojana के अंतर्गत लाभ प्रदान किए जाएंगे. उन सभी परिवारों को यह राशि दी जाएगी जिनमें रेडी ठेला चला कर अपना गुजारा करने वाले छोटे दुकानदार, रिक्शा चालक, निर्माण मजदूर, बीपीएल, अंतोदय योजना में शामिल etc.

हम सब जानते हैं राजस्थान सरकार के द्वारा कोरोनावायरस पहली लहर और लॉकडाउन के कारण आजीविका संकट से प्रभावित इन जरूरतमंद परिवारों को लाभ देने के लिए हर परिवार के लोगों को 3500 ₹2 की सहायता राशि उपलब्ध करवाई गई थी. तथा सरकार के द्वारा लगभग 11 हजार 55 करोड रुपए खर्च किए गए थे.

करोना सहायता योजना 2021

राज्य के बहुत से लोग जो कि गरीब परिवार से संबंध रखते हैं तथा covid-19 lockdown होने के कारण वह अपनी आजीविका कमाने में असमर्थ हैं. अगर हम बात करें तो देश के बंद होने का सबसे बड़ा असर गरीब परिवार के लोग जो की दिहाड़ी मजदूरी करते हैं और प्रतिदिन की कमाई पर निर्भर करते हैं उन पर पड़ा है. राजस्थान सरकार के द्वारा Corona Sahayata Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को मदद राशि प्रदान करना है.

Also Read:

Rajasthan Corona Sahayata Yojana List 2021

राज्य के जो लोग क्रोना सहायता योजना के अंतर्गत लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं वह नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से देख सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको चिकित्सा सहायता विकल्प दिखाई देगा.
  • यहां पर आप चिकित्सा सहायता के अंतर्गत आवेदन तिथि, आवेदक का नाम और राशि देख सकते हैं.
  • राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सहायता कोष के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता हैं जैसे कि:
  • दुर्घटना प्रभावितों को सहायता
  • गंभीर रोग से पीड़ितों को सहायता
  • कॉकलियर इम्प्लांट
  • थैलीसीमिया मेजर
  • सामान्य सहायता
  • इसके साथ ही सरकार के द्वारा अन्य सहायता के अंतर्गत कारगिल सहायता, उड़ीसा चक्रवात पीड़ितों को सहायता, गुजरात भूकंप पीड़ितों को आवासीय सुविधा प्रदान करना है.
  • तो इस तरह आप आसानी से rajasthan covid-19 shayata yojana list के अंतर्गत अपना नाम देख सकते हैं.
FAQs at Rajasthan Corona Sahayata Yojana 2021
What is Covid-19 Rajasthan Sahayata Yojana?

इस योजना का शुभारंभ राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया Covid-19 lockdown के अंतर्गत गरीब परिवारों को सहायता प्रदान की जाए.

How to check Rajasthan Covid-19 Ex-Gratia Payment Status?

राजस्थान कोरोनावायरस योजना के अंतर्गत आप अपनी पेमेंट का स्टेटस अधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते है.

राजस्थान कोरोना सहायता योजना के अंतर्गत कितनी राशि मिलेगी?

सरकार के द्वारा Corona Sahayata Yojana के अंतर्गत Phase 1 & phase 2 के अंतर्गत 1000 रुपए और 1500 को दे दिए जाएंगे.

How to check Rajasthan Corona Sahayata Yojana List?

राजस्थान करोना सहायता योजना के अंतर्गत आप अपने भुगतान की राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी जो कि Rajasthan Corona Sahayata Yojana List के बारे में भी आपको पसंद आई होगी. Rajasthan Government Scheme के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पेज पर बने रहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *