(एप्लीकेशन) राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म 2022 ऑनलाइन एप्लीकेशन

नमस्कार दोस्तों!!! आज हम आपके लिए छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों को उनकी धान की फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान करने के लिए “Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana” की शुरुआत की गई है. आप सभी जानते हैं कि छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा राज्य के किसानों को जैसे कि ग धान, गन्ना, मक्का बिजने वाले राज्य के लगभग 19 लाख किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म PDF का सीधा लाभ दिया जा रहा है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से CG Kisan Nyay Yojana के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें यह सभी जानकारियां प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ लीजिए.

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के किसानों को 21 मई को राजीव गांधी किसान योजना की पहली किस्त प्रदान की जाएगी. किसानों को आदान सहायता के रूप में ₹9000 प्रति एकड़ राशि प्रदान की जाएगी. 2021-22 भांग के बदले अन्य फसल लेने वाले किसानों को प्रति एकड़ ₹10000 रुपए प्रदान किए जाएंगे. के साथ ही पेड़ लगाने वाले किसानों को आगामी 3 वर्ष तक प्रति वर्ष ₹10000 प्रति एकड़ इनपुट सब्सिडी भी दी जाएगी. छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा किसानों को 21 मई 2021 को CG Rajiv Gandhi Kisan Nayay Yojana की 1st Kist प्रदान की जाएगी.

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Form PDF

राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा राज्य में धान के किसानों को 10000 रुपए प्रति एकड़ अतिरिक्त सहायता राशि देने का निर्णय किया गया है. 4 किस्तों के माध्यम से 5700 करो रुपए किसानों के खातों में वितरित किए जाएंगे. इसके अतिरिक्त 355 रुपेश मृतक मूल्य से 250 करो रुपए की गन्ना खरीदी भूपेश बघेल सरकार द्वारा की गई है. तथा 83.67 मी. टन धान के लिए 15231 करोड़ का भुगतान राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म के तहत किया जा रहा है. इस योजना के लिए भूपेश बघेल सरकार द्वारा 5700 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान कर दिया गया है.

Overview of CG Kisan Nyay Yojana 2021

योजना का नामराजीव गांधी किसान न्याय योजना
शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान
योजना का क्षेत्रसमस्त छत्तीसगढ़
उद्देश्यसहायता राशि उपलब्ध करवाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का उद्देश्य

जैसा कि हमने आपको बताया कि भूपेश बघेल सरकार द्वारा Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana की शुरुआत की गई है योजना का एक मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाना है. राज्य के किसानों को यह किस प्रदान करके उन्हें बीज, खाद, अन्य तरह की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं. किसानों को सहायता राशि प्रदान करें उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार द्वारा राजीव गांधी किसान योजना की शुरुआत की गई है. इसके अधिकता छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा योजना में अधिक बदलाव करते हुए करीब 2020 में दलहन और तिलहन फसल को भी राजीव गांधी किसान न्याय योजना में शामिल किया गया है.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना विशेषताएं

राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म
  • समर्थक मूल्य:योजना के शुरू होने से राज्य सरकार द्वारा धान गन्ना तथा अन्य तरह की फसलों का समर्थन मूल्य में वृद्धि की है.
  • आत्मनिर्भर बनाना:राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म का एकमात्र प्रमुख उद्देश्य राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है.
  • आय में बढ़ोतरी:- राज्य के किसानों को उनका न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान कर उन्हें अधिक से अधिक सहायता प्रदान की जा सके जिससे कि उनकी आय में वृद्धि हो.
  • लघु एवं सीमांत किसान:– योजना का सीधा लाभ राज्य के 90% लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेगा.

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Latest Update (अन्य जानकारी)

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा 21 मई को योजना की लांच की गई थी जिसके तहत किसानों को उनके बैंक एकाउंट में डीवीटी माध्यम से भुगतान राशि राजीव गांधी किसान या योजना के तहत प्रदान की गई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने कहा कि योजना का सीधा लाभ राज्य के 90% लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेगा. जब उन्होंने पहली बार इस योजना की शुरुआत की तब उन्हें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा पार्टी सांसद राहुल गांधी की उपस्थिति में राजीव गांधी किसान योजना की शुरुआत की योजना के लिए पहली बार सरकार द्वारा 5700 करो रुपए के बजट का प्रावधान किया गया. योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा दूसरे के साथ 20 अगस्त को प्रदान की गई जिससे राज्य के लगभग 19 ना किसानों को योजना का लाभ मिला.

पात्रता/ आवश्यक दस्तावेज

  • योजना का सीधा लाभ राज्य के किसानों को मिलेगा.
  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक ही ले सकते हैं.
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • निवास प्रमाण पत्र

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Application Status

किसान न्याय योजना के अंतर्गत अपना एप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • होम पेज पर जाने के बाद एप्लीकेशन स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • आप आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको पूछी गई सभी जानकारियां दर्ज करनी होगी.
  • सभी जानकारियां दर्ज करने के बाद आप आसानी से राजीव गांधी किसान न्याय योजना एप्लीकेशन स्टेटस की जांच कर सकते हैं.

(पंजीकरण) छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

योजना का लाभ लेने के लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है.

  • सरकारी अधिकारी द्वारा आपकी पहचान की जाएगी जिसके बाद आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.
  • Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana का अधिक लाभ लेने के लिए आप अपने ग्राम पंचायत अधिकारी के पास जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

FAQs CM Kisan Nyay Yojana

What is Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana?

Ans- scheme launched by chhattisgarh government.

What are the main benefits of kisan Nyay Scheme?

Ans- all benefits described in the above article.

Is the above mentioned information correct?

Ans- yes absolutely correct.

Who launched kisan nyay yojana application form?

state government of chhattisgarh, CM bhupesh bhagel.

दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म PDF की जानकारी दी. आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे. धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment