(BJP/SP/INC) UP Block Pramukh Chunav Result 2022~ Seat List

up block pramukh chunav Result 2022 की जानकारी आप हमारे इस पेज पर प्राप्त कर पाएंगे. इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि भाजपा, सपा, कॉन्ग्रेस इत्यादि पार्टियों की कितनी सीटों पर अपनी पकड़ बनाई है. उत्तर प्रदेश में ब्लाक प्रमुख के चुनाव होने जा रहे हैं. इससे पहले यूपी में ग्राम पंचायत को चुनाव हुआ और फिर जिला अध्यक्ष पंचायत का चुनाव हुआ. तथा अब up block pramukh chunav last date होने जा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश ब्लाक प्रमुख के चुनाव का रिजल्ट को घोषित कर दिया जाएगा. यह जानकारी आप ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. हमारे इस पेज पर आपको UP Block Pramukh Chunav Result 2022 की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. हम आपको यह बताएंगे कि कौन सी सीट पर से कौन सा उम्मीदवार विजय प्राप्त कर गया है. हम आपको बता दें 350 सीटों पर यूपी में ब्लाक प्रमुख के लिए चुनाव निर्विरोध हो चुका है. आज ही ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नतीजे भी आएंगे.

UP Block Pramukh Chunav Result 2022

UP Block Pramukh Chunav Result

यदि आप यूपी ब्लाक प्रमुख चुनाव रिजल्ट की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे इस पेज पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी. जैसा कि हम सब जानते हैं ब्लॉक प्रमुख चुनाव में खबरों में यह बताया जा रहा है कि कुछ सीटों पर गोली चलने से बोल के लिए धमकाने और चुनाव को प्रभावित करने की खबरें सामने आ रही है.

विधानसभा तथा लोकसभा के चुनाव की तरह ब्लाक प्रमुख का चुनाव कोई भी नहीं लड़ सकता है इसके लिए क्षेत्र पंचायत सदस्य BDC ही पर्चा भर सकते हैं. आपको बता दें उत्तर प्रदेश में कुल 75,255 BDC है और 826 ब्लाक प्रमुख है. जैसा कि हम सब जानते हैं कुछ समय पहले ही उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत के चुनाव संपन्न हुए जिसके दौरान आम जनता ने ग्राम प्रधान क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव हुआ है.

up block pramukh Salary

जैसा कि हम सब जानते हैं आप ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि यूपी ब्लाक प्रमुख के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि उन्हें कितनी सैलरी मिलती है. आपको बता दें ब्लॉक प्रमुख को सैलरी नहीं मिलती लेकिन सरकार की तरफ मानदेय तय किए गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार 7000 रुपए तक का मानदेय ब्लॉक प्रमुख को मिलता है. इसके अलावा कुछ भत्ते भी प्रदान किए जाते हैं. Block Pramukh का कार्यकाल 5 साल का होता है.

Block Pramukh क्या काम करते हैं?

हम आपको बता दें ब्लॉक प्रमुख पंचायती राज के तहत लोगों के हाथ में प्रशासनिक कार्य को देने के लिए जिलों को खंड में बांटा जाता है. तथा खंड को विकास खंड तथा अंग्रेजी में ब्लॉक कहते हैं इस ब्लॉक में जनता के सबसे बड़े प्रतिनिधि को ब्लॉक प्रमुख कहा जाता है. Block Pramukh प्रशासनिक अधिकारी BDO के साथ मिलकर गांवों के विकास का कार्य करता है. दरअसल हम सब जानते हैं एक ब्लॉक में लगभग 50 से 70 गांव तक होते हैं.

तथा ब्लाक प्रमुख का सबसे बड़ा कार्य पंचायत समिति की बैठक का आयोजन करना होता है. जिस के तौर पर क्षेत्र पंचायत सदस्य ग्राम प्रधान के साथ मिलकर विकास का एजेंडा तैयार किया जाता है.

जैसा कि हम सब जानते हैं कि यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव 2021 के लिए नामांकन चल रहे हैं हालांकि कुछ क्षेत्रों में शांतिपूर्ण नामांकन होने की बजाय सड़क पर जमकर हंगामा हुआ. उत्तर प्रदेश ने गुरुवार को 825 क्षेत्र पंचायतों के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन किए जा रहे हैं. जिला पंचायत चुनाव के दौरान कुछ हिंसक घटनाएं हुई लेकिन एक बार फिर से ब्लॉक प्रमुख पद के नामांकन के दौरान गुरुवार को कई जिलों में कार्यकर्ताओं के बवाल हो गया है.

up block pramukh chunav Result 2022

यदि आप उत्तर प्रदेश ब्लॉक प्रमुख चुनाव का रिजल्ट देखना चाहते हैं तो हम आपको अपने इस पेज के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जिसके माध्यम से आप आसानी से up block pramukh chunav Result की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. जैसा कि हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश में गुरुवार को नामांकन की प्रक्रिया सुबह 8:00 बजे से लेकर 03 बजे तक चली. उत्तर प्रदेश ब्लाक प्रमुख के चुनाव रिजल्ट की जानकारी आप ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा up block pramukh election result की जानकारी हमारे इस पेज पर भी प्रदर्शित की जाएगी.

FAQs at up block pramukh chunav Result 2021

Uttar Pradesh Internship Yojana

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Registration

उत्तर प्रदेश ब्लॉक प्रमुख चुनाव क्या है?

ब्लाक प्रमुख का चुनाव उत्तर प्रदेश राज्य में आयोजित किया गया है.

How to check UP Block Pramukh Chunav 2022 seat list?

ब्लॉक प्रमुख चुनाव सीट की लिस्ट की जानकारी हमारे इस लेख में प्रदर्शित की जाएगी

How can I Check UP Block Pramukh Chunav Result Online?

उत्तर प्रदेश ब्लॉक प्रमुख चुनाव रिजल्ट की जानकारी ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त की जा सकती है.

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी जो कि उत्तर प्रदेश ब्लॉक प्रमुख चुनाव के बारे में भी आपको पसंद आई होगी. UP Block Pramukh Chunav 2022 Result के बारे में Live Update जानने के लिए हमारे इस पेज पर बने रहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x