(Apply Link) UP Free Laptop Yojana 2022 Registration, Students List

UP Free Laptop Yojana 2022 Registration: नमस्कार दोस्तों!!! आज हम आपके लिए उत्तर प्रदेश राज्य के सरकार द्वारा राज्य के होनहार युवाओं के लिए चलाई जा रही “UP Free Laptop Yojana 2022” की जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं. आप सभी जानते हैं कि देश में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अपने राज्य के होनहार मेधावी छात्रों के लिए लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है. मध्य प्रदेश राज्य से लेकर हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड, कर्नाटक, जैसे राज्यों में लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है. उत्तर प्रदेश राज्य भी अपने राज्य के होनहार मेधावी छात्र जो कक्षा 10वीं तथा 12वीं में अच्छे अंक लेकर आए हैं| उन्हें राज्य सरकार द्वारा लैपटॉप वितरण करने का निर्णय किया गया है. आज हम आपको अपने इसलिए के माध्यम से UP Free Laptop Yojana 2022 Registration के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे सभी जानकारियां प्रदान करेंगे.

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के छात्रों को “Free laptop Distribution Scheme” की शुरुआत की गई है. Uttar Pradesh Free Laptop Distribution Scheme 2021 के माध्यम से राज्य के होनहार छात्र जिन्होंने अपनी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं उन्हें सरकार की तरफ से मुफ्त में लैपटॉप वितरित किए जाएंगे. हमारे इस लेख में UP Free Laptop Scheme के लिए पूरी जानकारी प्रदान की गई है

UP Free Laptop Yojana

UP Free Laptop Yojana 2022 Registration

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा अपने राज्य के छात्र छात्राओं को बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक लेने के बाद उन्हें लैपटॉप प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है. योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से छात्राओं को उच्च शिक्षा हेतु लैपटॉप प्रदान करने का निर्णय किया गया है. इससे पहले UP Free Laptop Yojana का नाम समाजवादी मुफ्त लैपटॉप योजना रखा गया था जिसे योगी सरकार द्वारा बदलकर द्वारा मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना कर दिया गया है. राज्य के होनहार बच्चों को लैपटॉप प्रदान किया जा सके बस इसी एक उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा सरकारी योजनाएं तथा ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया है. ऑनलाइन पोर्टल तथा सरकारी योजनाओं को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को सुविधाएं प्रदान करना है. उत्तर प्रदेश मुक्त लैपटॉप वितरण योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के होनहार विद्यार्थियों को मुफ्त में लैपटॉप वितरित करने की योजना बनाई. इस लैपटॉप योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा मेधावी छात्र जोकि कक्षा 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं उन्हें सरकार की तरफ से लैपटॉप वितरित किए जाएंगे.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के द्वारा राज्य में होनहार छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप वितरण करने की योजना बनाई गई है. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं को आगामी पढ़ाई के लिए प्रेरित करना है. जैसा कि हम सब जानते हैं ऐसे बहुत से छात्र हैं जो कि अपनी पढ़ाई बंद कर देते हैं. ऐसे छात्रों को आगामी पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना शुरू किया गया.

Information Table of Yogi Free Laptop Scheme 2022

योजना का नामयूपी फ्री लैपटॉप योजना
शुरू की गई योजनाराज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी10th/12th Pass Students
कुल बजट1800 करोड़ रुपए
लैपटॉप की कीमतApprox. 15,000/- INR
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटupcmo.up.nic.in or www.up.gov.in

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के होनहार छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना और विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया है उत्तर प्रदेश श्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन के माध्यम से आप आसानी से मुफ्त लैपटॉप के लिए राशि प्राप्त कर सकते हैं. सरकार के द्वारा राज्य के होनहार छात्र जोकि 10वीं और 12वीं की कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करके आए हैं उनके लिए मुफ्त लैपटॉप योजना का संचालन किया गया है.

जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा होनहार युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप और टेबलेट प्रदान करने के लिए dgshakti portal को शुरू किया है. यदि आप भी उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इसलिए में दी गई पूरी जानकारी को अवश्य पढ़ें. लैपटॉप वितरण योजना के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी की गई अधिकारी नोटिफिकेशन के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें.

How Can I Apply Online for UP Free Laptop Yojana 2022 Registration?

उत्तर प्रदेश के राज्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा सरकारी योजनाओं का संचालन राज्य के लोगों को लाभ प्रदान करने के रूप में किया गया है. होनहार विद्यार्थियों को सरकार के द्वारा मुफ्त में लैपटॉप वितरित किए जाएंगे. सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन होनहार विद्यार्थियों को आगे पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करने के रूप में किया गया है. UP Free Laptop Yojana 2022 Registration के माध्यम से आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे.

UP Free Laptop Yojana 2022 Registration Form

Yogi Adityanath led government recently announced up free laptop yojana online registration 2022. Laptops is going to be distributed for those students who have passed the board examination in state. And this initiative will help the government to offer gadgets to students who passed the board examination. Complete information regarding UP laptop Yojana eligibility criteria, document required.

Interested students can apply for Uttar Pradesh free laptop scheme to official website upcmo.up.nic.in. Uttar Pradesh government has fixed or budget of 1800 crore and around 22 lakh students will get benefits. All students of class 10th and 12th who are residents of Uttar Pradesh state and pass the examination with good marks get a chance to get a brand new laptop.

Free laptop Scheme for students by governments

In Uttar Pradesh there are many students who are seeking for UP Free Laptop Yojana Registration Form. As of now there is no information about distribution of laptop to the meritorious students. But as per various news websites uttar Pradesh Government going to distribute laptop to the meritorious students.

Uttar Pradesh government has started UP Free Laptop Yojana. Major objective to start this scheme government you want to provide free laptop to the meritorious students of 10th and 12th class. Government will provide free of cost laptop to the meritorious students in board examination. There are many students you must be looking for online registration form for Uttar Pradesh free laptop Yojana. This article describes complete information and eligibility criteria for free laptop Yojana Uttar Pradesh.

Yogi Adityanath chief minister of Uttar Pradesh plant to distribute free mobile phones and tablets. And these tablets is going to distribute nearly 1 crore college students in the state. UP state government is going to provide free tablets and Smartphones to graduate and postgraduate students from technical Medical and nursing institutions. Also it will distribute this device only to those who are enrolled in skill development program.

UP gov in Free Laptop Yojana Major Benefits

Type of SchemeLaptop Distribution Scheme
StateUttar Pradesh
Department UP Board
BenefitsFree Laptop distribution for students who scored good marks
Announced byCM Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना, जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के होनहार युवाओं को आगामी पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पहुंची सरकारी योजना का शुभारंभ किया गया है| राज्य की सरकार के द्वारा होनहार युवाओं को जिन्होंने अपनी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं उन्हें Uttar Pradesh Free Laotop Yojana काला प्रदान किया जाएगा| आज हम आपको अपने इसलिए के माध्यम से उत्तर प्रदेश मेधावी लैपटॉप योजना 2022 के बारे में मुख्य जानकारियां प्रदान करेंगे|

हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मुफ्त में स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण करने की योजना बनाई गई है. उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के होनहार छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित किए जाएंगे.

इस तरह की UP Free Laptop Yojana को शुरू करने का एकमात्र राज्य के होनहार मेधावी छात्रों को कंप्यूटर का ज्ञान प्रदान करने में सहायता प्रदान करना है आप सभी जानते हैं कि आज के समय में इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को कंप्यूटर का ज्ञान देने में सहायता प्रदान करना है. राज्य के 10वीं तथा 12वीं कक्षा में पास हुए अच्छे मेधावी छात्रों को जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और वह अपने परिवार की आर्थिक समस्याओं के कारण लैपटॉप नहीं खरीद पाते हैं उन्हें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सपने डिजिटल इंडिया को पूरा करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है.

प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य में उत्तर प्रदेश मुक्त लैपटॉप वितरण योजना का संचालन किया गया है. इस योजना का संचालन करने के लिए सरकार के द्वारा Digi shakti portal registration के द्वारा लाभ उठाया जा सकता है. हमारे इस लेख के माध्यम से आप आसानी से up free laptop yojana list 2022 के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Eligibility Criteria & Document Required ( नियम एवं शर्ते )

योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र छात्राओं को मिलेगा.

  • UP Free Laptop Yojana के अंतर्गत 12वीं पास युवा युक्तियां योजना के लिए पात्र हैं.
  • छात्रों को कम से कम 65% या उससे अधिक के साथ 10 वीं, 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। आईटीआई और पॉलिटेक्निक में पढ़ने वाले छात्र भी पात्र हैं।
  • जो कि इस बार के पास उत्तर प्रदेश का बोनाफाइड होना चाहिए.

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ

जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा राज्य में विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन किया गया है. उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप डिस्ट्रीब्यूशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मेधावी छात्रों को हाईेरएजुकेशन के लिए प्रेरित करना है. सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया है.

UP Internship SchemeUP Inter Pass Scholarship Scheme
Mukhyamantri Abhyuday Yojana (Free Coaching) Apply OnlineUP Scholarship For Students
  • योजना का सीधा लाभ राज्य के छात्रों को मिलेगा.
  • राज्य के 10वीं तथा 12वीं कक्षा के छात्र योजना के लिए पात्र होंगे.
  • योजना का लाभ राज्य के युवाओं को मिलेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत लेपटॉप खरीद के लिए योग्य उम्मीदवारों को 15000 रुपए का लैपटॉप प्रदान किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना आवश्यक पात्रता

  • योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के छात्रों को मिलेगा.
  • उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक सालाना आय तय मापदंडों के अनुसार होनी चाहिए.
  • इस योजना के अंतर्गत लैपटॉप खरीद के लिए 15000 रुपए का लैपटॉप प्रदान किया जाएगा.
  • अल्पसंख्यकों के लिए 20% कोटा और SC / CT छात्रों के लिए 21% फ्री लैपटॉप वितरण योजना प्राप्तकर्ताओं की सूची में आरक्षित किया गया है

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी
UP Dhan Kharid Registration Mukhyamantri Krishak Uphar Yojana
Bhulekh UP Land Records U Rise Portal UP Govt Jobs

UP Free Laptop Yojana 2022 Online Registration

योजना का लाभ लेने के लिए आपको नीचे दिए हुए तरीकों को फॉलो करना होगा:-

  • Uttar Pradesh Free laptop Scheme का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  • इसके पश्चात आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा.
  • सभी तरह की जानकारियां भर देने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • आपको यहां पर User-id तथा पासवर्ड मिलेगा जिसका उपयोग आप आगामी कार्य के लिए रख सकते हैं.

How to check Uttar Pradesh free laptop Yojana list?

आप उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो कर सकते हैं|

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा|
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करें|
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • इस पेज में आपको पूछी गई सभी जानकारियों को भरना होगा|
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको आपके आवेदन पत्र की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त होगी|
  • इस तरह आप लाभार्थी सूची ना आसानी से अपना नाम देख सकेंगे|

मुख्य नोट: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लैपटॉप वितरण योजना की प्रक्रिया को अभी शुरू नहीं किया गया है| जैसे ही सरकार के द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप वितरण योजना के लिए कोई आधिकारिक पोर्टल का शुभारंभ किया जाता है की जानकारी आपको हमारे इस पेज पर प्रदान की जाएगी|

UP free laptop scheme application status

यदि आप उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत एप्लीकेशन स्टेटस की जांच करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको up free laptop scheme application status.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको पूछेंगे सभी जानकारियां दर्ज करनी होगी.
  • सभी जानकारियां दर्द करने के बाद आप आसानी से एप्लीकेशन स्टेटस की जांच कर सकते हैं.

Uttar Pradesh Free Laptop Scheme FAQs

What is up free laptop scheme?

This scheme launched by Uttar Pradesh Govt.

Who is eligible to get Free Laptop in UP?

Meritorious students of state.

How to apply for Uttar Pradesh Free Laptop Scheme?

Complete guidelines mentioned above in the article.

What are the main benefits of UP Free Laptop Scheme?

Complete benefits discussed above in the article.

Who launched uttar pradesh free laptop yojana 2022?

State government of uttar pradesh, CM Yogi adityanath.

How to complete UP Free Laptop Yojana 2022 Registration form?

Uttar pradesh government distribute laptops to eligible students, Those students who have scored good marks in previous board examination.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको UP Free Laptop Yojana की शुरुआत की जानकारी आपको प्रदान की आर्टिकल से जुड़े किसी भी तरह के प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद

49 thoughts on “(Apply Link) UP Free Laptop Yojana 2022 Registration, Students List”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x