होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट UP 2021 [August Month] UP Home Guard Duty List

Get UP Home Guard Duty List 2021 at uphaar.up.nic.in duty list website नमस्कार दोस्तों!!! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आपसे सादर रहते हैं. इसी के बीच आज हम आपके लिए उत्तर प्रदेश सरकार होमगार्ड में कार्यरत वालों की नौकरी की ड्यूटी की जानकारी आपसे बताने जा रहे हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में देश के सबसे बड़े राज्य में से एक है राज्य में कुल 75 जिले हैं. इन सभी जिलों में पुलिस के साथ-साथ होमगार्ड भी कार्य करते हैं. होमगार्ड का कार्य प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाए रखना है. हम आपको अपने इसलिए के माध्यम से uphaar.up.nic.in duty list 2021 की सभी जानकारियां प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ ले.

प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए होमगार्ड की ड्यूटी की लिस्ट हर महीने जारी की जाती है. राज्य में ऐसे बहुत से होमगार्ड है, जो अपनी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट 2021 uphaar.up.nic.in duty list website के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. हमारे इस लेख में आप को पूर्णता जानकारी प्रदान की गई है कि कैसे आप ऑनलाइन माध्यम से up home guard duty online check 2021 के माध्यम से देख सकते हैं.

UP Home Guard Duty List 2021

UP Home Guard Duty List

उत्तर प्रदेश होमगार्ड में चयनित नागरिकों को यह जानने का अफसर आजम प्रदान करने जा रहे हैं कि उनकी ड्यूटी कहां पर लगी है. आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 20 करोड़ से अधिक है राज्य में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस के साथ-साथ होमगार्ड भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यदि आप उत्तर प्रदेश होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट की जानकारी प्राप्त करना चाह रहे हैं तो आप हमारे इस लेख को पढ़ लीजिए. कि आज मैं आपको अपने इस लेख के माध्यम से जिलेवार यूपी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट की जानकारी देंगे.

uphaar.up.nic.in duty list 2021

Name of postHomeguard
Name of DepartmentUp home guard Department
StatusMonthly wise
Duty listUPHG duty list
Apply ModeApply Online
official Websiteuphaar.up.nic.in

यूपी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट 2021  का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश हमारे बड़े राज्य में से एक है जहां पर कुल आबादी 20 से अधिक या पुलिस के पास कोई संख्या नहीं है जो राज्य में कानून व्यवस्था को बनाए रखें राज्य सरकार द्वारा राज्य मैं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए होमगार्ड संस्कारी संस्था का उपयोग किया जाता है. उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के अनुसार होमगार्ड के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है. सरकारी संस्थान , मेट्रो क्षेत्र मैं होमगार्ड द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है.

uphaar.up.nic.in duty list 2021

उत्तर प्रदेश होमगार्ड ड्यूटी की लिस्ट देखने के लिए आप uphaar.up.nic.in duty list वेबसाइट पर जाकर हर महीने अपना ड्यूटी का लिस्ट देख सकते हैं. हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश में कार्य करने वाले होमगार्ड जो कि अपनी ड्यूटी के बारे में अगस्त महीने की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. UP Home Guard Duty List online 2021 देखने के लिए आपको uphaar.up.nic.in portal पूरी जानकारी हमारे इस पेज पर दी गई है.

उत्तर प्रदेश होमगार्ड विभाग हर महीने ड्यूटी चार जारी करता है जिससे विभाग सभी जानकारी आधिकारिक जानकारी आपको वेबसाइट पर प्रदान की जाएगी.यूपी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट 2021 (UP Home guard Duty List 2021) – सोनभद्र, लखीमपुर, हाथरस, जालौन, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, सम्भल, शाहजहाँपुर, शामली, गौतम बुद्ध नगर, बलरामपुर, बिजनौर, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बाराबंकी, एटा, इटावा, अयोध्या, कानपुर देहात, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, पीलीभीत, हमीरपुर, हापुड़, जौनपुर, संतपुर रविदास नगर, झाँसी, कन्नौज, औरैया, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, हरदोई, अमेठी, इलाहाबाद, आगरा, वाराणसी, अलीगढ़, लखनऊ, मेरठ, अंबेडकरनगर, अमरोहा, आजमगढ़, बागपत, बहराइच, संत कबीर नगर, बस्ती, चित्रकूट, बलिया, बांदा जैसे क्षेत्रों में इनकी ड्यूटी लगती है.

होमगार्ड ड्यूटी के लाभ

  • यूपी होमगार्ड ड्यूटी आपात स्थिति जैसे कि भूकंप, आग लगना, अन्य जगहों पर इनकी ड्यूटी की जाती है.
  • सांप्रदायिक दंगों अन्य तरह के कार्य में इनकी ड्यूटी ली जाती है.
  • ट्रैफिक विभाग में होमगार्ड ड्यूटी की जा रही है.
  • राज्य के सरकारी पुलिस थानों में इनकी ड्यूटी ली जा रही है.

uphaar.up.nic.in duty list 2021

If you want to Check Uttar Pradesh home guard duty list 2021 then follow below-mentioned simple procedure.

Read More:

UP Kisan Kalyan Mission

UP Pravasi Majdur Sahayata Yojana

UP Awas Vikas List

  • First navigate to official web page of up home guard.
  • On the homepage you have to select uphaar.up.nic.in Home Guard Duty List 2021.
  • Now you have to enter the required information.
  • After that you have to select the district and place.
  • Now you are able to check UP Home Guard Duty List 2021.

Conclusion: I hope you will get complete information regarding up home guard duty list 2021. For more information stay in touch with us and get latest updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *