Uttam Beej Portal Registration (uttambeej.haryana.gov.in) Seed Portal

हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य के किसानों के लिए अच्छे बीज, खाद और कीटनाशक उपलब्ध करवाने के लिए Uttam beej portal registration को शुरू किया गया है. किसानों को सहूलियत प्रदान करने के लिए हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा uttambeej.haryana.gov.in को शुरू किया है.

हमारे इस लेख में आपको उत्तम बीज पोर्टल रजिस्ट्रेशन, बीज स्टॉक, रियल टाइम उपलब्धता के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी. जैसा कि हम सब जानते हैं हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य के किसानों को विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं.

Uttam Beej Portal Registration

Uttam Beej Portal Registration

किसानों को हर साल अच्छे बीज, खाद और कीटनाशकों (pesticides) की समस्या से जूझना पड़ता है. आए दिन हम सब पढ़ते हैं कि नकली कीटनाशक और बीज की खबरें आती रहती हैं. अच्छी फसल की पैदावार के लिए किसानों को अच्छे बीज और खाद की समस्या से छुटकारा देने के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा उत्तम बीज पोर्टल की शुरुआत की गई.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किसानों के लिए उत्तम बीज पोर्टल (uttambeej.haryana.gov.in) को शुरू करना एक सराहनीय कदम है. यह फैसला सरकार के द्वारा किसानों के हित के लिए शुरू किया है. जिससे कि किसानों को पारदर्शिता से उत्तम बीज उपलब्ध करवाना एकमात्र मुख्य उद्देश्य रखा गया है. राज्य के किसान Uttam Beej Portal के माध्यम से राज्य और एजेंसी स्तर पर बीज स्टॉक की रियल टाइम उपलब्धता बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Information Table of uttambeej.haryana.gov.in Registration

पोर्टल का नाम उत्तम बीज पोर्टल
शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
राज्य हरियाणा
मुख्य लाभ किसान भाइयों को अच्छे बीज, खाद और कीटनाशक
लाभार्थी किसान भाइयों
आवेदन का तरीका ऑनलाइन आवेदन
अधिकारिक वेबसाइट uttambeej.haryana.gov.in

Haryana Seed Portal

हरियाणा सरकार, डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर वेलफेयर के अंतर्गत haryana seed portal की शुरुआत की गई. राज्य के जो किसान किसान अनुभाग, बीज उत्पादन कार्यक्रम में पंजीकरण करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन माध्यम से पंजीयन कर सकते हैं. यदि आवेदक अपने बीच आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करना जाता है तो वह इस पोर्टल पर जाकर आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है.

उत्तम बीज पोर्टल की शुरूआत करने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा ट्वीट किया गया. इस ट्वीट में सीएम ने लिखा कि ” प्रदेश के किसान भाइयों को देने की दिशा में हमने एक और कदम उठाते हुए उत्तम बीज पोर्टल की शुरूआत की है. Uttambeej.haryana.gov.in का उद्देश्य किसानों को पारदर्शिता के साथ उत्तम बीज उपलब्ध करवाना है. इससे प्रदेश के लाखों किसानों को फायदा मिलेगा.

उत्तम बीज पोर्टल की विशेषताएं और मुख्य लाभ

  • जैसा कि हम सब जानते हैं किसानों को अच्छे बीज उपलब्ध करवाने के एकमात्र उद्देश्य से उत्तम बीज पोर्टल को शुरू किया गया.
  • अब किसान आसानी से उत्तम बीज पोर्टल के माध्यम से अच्छे बीज प्राप्त कर पाएंगे.
  • जिससे वह आसानी से अपनी पैदावार में बढ़ोतरी और आमदनी बढ़ा सकेंगे.
  • Haryana Seed Portal के माध्यम से सरकारी एजेंसियों को प्राइवेट बीज उत्पादक (Seed Producer) भी जुड़ेंगे, जो पारदर्शी तरीके से किसानों को उत्तम बीज प्रदान करेंगे.
  • हरियाणा सरकार इस पोर्टल के माध्यम से किसानों की आय दुगनी (Farmers Income Doubling) करने में भी महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.
  • हरियाणा सरकार के द्वारा भी उपलब्धि पर समीक्षा बैठक करके कहा था कि इस बार सरसों उत्पादन (Mustard Production) पर जोर दिया जाएगा. क्योंकि पिछले साल अच्छा रेट मिला है.

हरियाणा सीड प्रोडक्शन की जानकारी (Haryana Seed Production)

राज्य में लगभग 30 से 35 लाख क्विंटल गेहूं (Wheat) और अन्य फसलों का प्रमाणित बीज (Certified Seed) तैयार किया जाता है. कुछ समय से किसान मांग कर रहे थे कि प्रमाणित बीजों की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए. इसके लिए हरियाणा सरकार के द्वारा यह फैसला लिया गया कि बीज की गुणवत्ता पोस्ट करने के लिए एक ऐसा 20 फोटो तैयार किया जाए जिससे किसानों को उत्तम क्वालिटी का बीच मिल सके. Uttam Beej Portal के सुरुवात कार्यक्रम में कृषि विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव उमाशंकर, कृषि विभाग के महानिदेशक डॉ हरदीप सिंह, हरियाणा बीज विकास निगम के प्रबंध निर्देशक संजीव वर्मा व विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे.

जैसा कि हम सब जानते हैं सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाई जाती है. राज्य के किसानों के लिए उत्तम बीज पोर्टल की शुरूआत की गई जिसके अंतर्गत वह आसानी से haryana seed के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. हमारे इस लेख में आपको उत्तम बीज पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी. हरियाणा सरकार के द्वारा seed portal के नाम से पोर्टल शुरू किया है जहां पर जाकर आप पंजीकरण कर सकते हैं. पंजीकरण करने के लिए आपको मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीयन करना अनिवार्य होगा.

हरियाणा उत्तम बीज पोर्टल रजिस्ट्रेशन

यदि आप किसान अनुभाग, बीज उत्पादन कार्यक्रम में पंजीकरण करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करना होगा.

Read More: MIS Portal Haryana

  • सबसे पहले आपको उत्तम बीज पोर्टल @uttambeej.haryana.gov.in पर जाना होगा.
Uttam Beej Portal
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे.
  • बीज उत्पादन कार्यक्रम में पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें के ऑप्शन का चुनाव करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
Uttam Beej Portal Registration form
  • इस पेज में आपको बीज उत्पादक का वर्क करना होगा.
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर फैमिली आईडी दर्ज करनी है जो कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा में दर्ज है.
  • इसके बाद आप आसानी से उत्तम बीज उत्पादन कार्यक्रम के लिए आवेदन पत्र दर्ज करवा सकते हैं.
  • Uttam Beej Portal Online Registration form मैं पूछी गई सभी जानकारियां दर्ज करनी होंगी.
Uttam Beej Portal Registration form
  • सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा.
  • इस तरह आप आसानी से Haryana Seed Portal Registration की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

Read More: E-Kharid Portal Registration

हरियाणा बीज पोर्टल आवेदन की स्थिति कैसे देखें?

राज्य के जो किसान अपने बीज आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से कर सकते हैं.

Read More: Mukhyamantri Saksham Yojana

  • सबसे पहले आपको हरियाणा सीड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको “अपने बीच आवेदन की स्थिति जानने के लिए यहां क्लिक करें ऑप्शन का चुनाव करना है”.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको टिकेट नंबर और मोबाइल नंबर अथवा फैमिली आईडी दर्ज करनी होगी.
  • उसके बाद आपको खोजें बटन पर क्लिक करना है.
  • Haryana Uttam Beej Portal Application Status के बारे में पूरी जानकारी आपके पेज पर प्रदर्शित हो जाएगी.

Haryana Beej Portal Official Website

FAQs

उत्तम बीज पोर्टल का शुभारंभ किस सरकार के द्वारा किया गया?
उत्तम बीज पोर्टल का शुभारंभ हरियाणा सरकार, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किया गया.

उत्तम बीज पोर्टल के क्या लाभ हैं?
हरियाणा उत्तम बीज पोर्टल के द्वारा राज्य के किसान भाइयों को अच्छे बीज खाद और कीटनाशक की उपलब्धता के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी.

हरियाणा उत्तम बीज पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
Uttam beej portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको हमारे इस लेख पर दिए की सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा.

दोस्तों आज हमने आपको हरियाणा बीज पोर्टल के बारे में जानकारी प्रदान की है. यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे शेयर करना ना भूले. हरियाणा सरकार के द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न पोर्टल और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पेज पर बनी रहे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x