विद्या संबल योजना 2022 (गेस्ट फैकेल्टी) Vidya Sambal Yojana Official Website

Vidya sambal scheme for guest faculty | Vidya sambal yojana official website | Vidya sambal yojna apply online

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से विद्या संबल योजना (Vidya sambal scheme for guest faculty) के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. विद्या संबल योजना राजस्थान के द्वारा शुरू की है तथा सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत राजस्थान के बेरोजगार छात्रों को राहत प्रदान करने के लिए किया गया. Rajasthan Vidya Sambal Yojana Official Website के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी. यदि आप भी सरकारी स्कूल में पढ़ाने का शौक रखते हैं तो हमारे इस लेख को अंतत जरूर पढ़ें क्योंकि राजस्थान सरकार Vidya sambal scheme for guest faculty के माध्यम से रिक्त पदों को भरने जा रही है.

जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान सरकार के द्वारा विद्या सरकार योजना का शुभारंभ किया गया जिसके अंतर्गत सरकार गेस्ट फैकेल्टी के माध्यम से राज्य के सरकारी स्कूलों में विभिन्न पदों को भरने जा रही है. विद्या संबल योजना के अंतर्गत राज्य के जो लोग Guest Faculty के पदों की भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं हमारे इसलिए वह अंतिम तक जरूर पढ़ें. Vidya Sambal Scheme for Guest Faculty Teachers रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन के बारे में तथा सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक को पूरा करें.

Vidya Sambal Yojana For Guest Faculty

Vidya Sambal Yojana For Guest Faculty

राजस्थान सरकार के द्वारा विद्या संबंधी योजना के अंतर्गत विभिन्न विभागों में शिक्षण कार्य में शिक्षकों और प्रशिक्षकों के रद्द होने के कारण विद्या संबल योजना को लागू किया है. जिन संस्थानों में अध्यापन की व्यवस्था अच्छी नहीं है या फिर वहां पर रिक्त पद है तो उन्हें नियमित अध्यापन का कार्य करने के लिए भर्ती की जाएगी.

विद्या संबल योजना के अंतर्गत अब गेस्ट फैकेल्टी के अंतर्गत राज्य सरकार पदों की भर्ती करने जा रहा है. प्रदेश में विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित शिक्षण संस्थान, विद्यालय, महा विश्वविद्यालय एवं तकनीकी शिक्षण संस्थानों में नियमित शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा विद्या संबल योजना के तहत गेस्ट फैकेल्टी लाएगी. इसके लिए सरकार के द्वारा मानदेय निर्धारित करने के लिए वित्त विभाग ने प्रपत्र मंगलवार को जारी किया. जिसमें की तृतीय श्रेणी शिक्षकों को प्रतिदिन ₹300 और महीने में अधिकतम ₹21000 मानदेय दिया जाएगा. इसी प्रकार द्वितीय श्रेणी शिक्षक के लिए प्रतिदिन ₹350 और अधिकतम ₹25000 महीना ग्रेड प्रथम के शिक्षक के लिए प्रतिदिन ₹400 और अधिकतम ₹30000 महीना देना होगा.

Information Table of Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022

योजना का नामविद्या संबल योजना
राज्यराजस्थान
रिक्तियांगेस्ट फैकेल्टी (काफी पदों पर)
एप्लीकेशनऑनलाइन
लास्ट डेट
अधिकारी वेबसाइट

विद्या संबल योजना के अंतर्गत गेस्ट फैकेल्टी

जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान सरकार के द्वारा विभिन्न विभागों में इन कार्यों के अंतर्गत शिक्षक प्रशिक्षण होने के कारण अध्यापन में होने बालेश्वरी प्रभाव को रोकने के लिए विद्या संबल योजना लागू की गई है. विद्या संबल योजना के अंतर्गत शासन सचिव वित्त विभाग की ओर से जारी किए गए परिपत्र में स्कूल कॉलेजों के अंतर्गत गेस्ट फैकेल्टी के लिए मानदेय की दरें निर्धारित की गई है. जिनमें की तृतीय श्रेणी शिक्षकों को प्रतिदिन ₹300 और महीने में अधिकतम ₹21000 मानदेय दिया जाएगा. द्वितीय श्रेणी के शिक्षकों के लिए प्रतिदिन ₹350 और अधिकतम ₹25000 महीना प्रदान किया जाएगा. प्रथम ग्रेड के शिक्षक के लिए प्रतिदिन ₹400 और अधिकतम ₹30000 महीना मानदेय होगा.

इसी तरह प्रयोगशाला सहायक और अनुदेशक के लिए भी ₹300 प्रतिदिन और अधिकतम ₹21000 का मानदेय निर्धारित किया गया है. विश्वविद्यालय महा विश्वविद्यालय, तकनीकी विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निकल कॉलेज में सहायक आचार्य के लिए ₹800 प्रति दिन और अधिकतम ₹45000 प्रदान किया जाएगा. सह आचार्य के लिए ₹1000 प्रतिदिन और अधिकतम ₹52000, आचार्य के लिए 12 सो रुपए प्रतिदिन और अधिकतम ₹7000 मानदेय निर्धारित किया गया है.

Rajasthan guest faculty salary information

पद(अध्यापक/प्रशिक्षक)  कक्षाप्रति घंटा मानदेयमासिक मानदेय
ग्रेड-।।।1 से 830021000
ग्रेड-।।9 से 1035025000
ग्रेड-।11 से 1240030000
अनुदेशक30021000
प्रयोगशाला सहायक30021000

विश्वविद्यालय/महा विश्वविद्यालय/तकनीकी विश्वविद्यालय/पॉलिटेक्निकल कॉलेज

पद का नामसैलरी (Per Hour)अधिकतम सैलरी (Per Month)
सहायक आचार्य 80045000
सह आचार्य100052000
आचार्य120060000

गेस्ट फैकेल्टी विद्या संबल योजना 2022 चयन प्रक्रिया

Vidya Sambal Yojana For Guest Faculty
  • संस्थान के द्वारा चल रहे रिक्त पदों पर भर्ती योग्यता के आधार पर पत्थर रखने वाले सेवा निर्मित/ निजी अभ्यर्थियों का परिपत्र के अंतर्गत शर्त के अनुसार गेस्ट फैकेल्टी रख सकेंगे.
  • गेस्ट फैकेल्टी की सेवाएं ले जाने हेतु विभाग द्वारा समुचित सरसों का समावेश करते हुए पारू अनुसार शपथ पत्र लिए जाना सुनिश्चित किया जाएगा.
  • अभ्यर्थियों का चयन रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा.
  • एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करते समय अभ्यर्थियों को उनके महत्वपूर्ण दस्तावेज को सबमिट करना होगा.

Important Documents ForVidya Sambal Scheme for Guest faculity Post

  • आधार कार्ड
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • एजुकेशनल सर्टिफिकेट
  • परमानेंट रेजिडेंट सर्टिफिकेट
  • कास्ट सर्टिफिकेट

Rajiv Gandhi Career Portal (Career Guidance) : rajcareerportal.com

Rajasthan Guest Faculty Recruitment 2022

जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान सरकार के द्वारा अगले सत्र में गेस्ट फैकेल्टी के करवाई जाएंगे कंप्यूटर की पढ़ाई. प्रदेश सरकार के द्वारा सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा लगाने के मामले में लंबित याचिका में राज्य सरकार के एजी ने सोमवार को हाईकोर्ट शपथ पत्र पेश किया जिसमें कहा गया कि कंप्यूटर शिक्षक कैडर के प्रति नियम बनाए जाएंगे. साथ ही आगामी शैक्षणिक सत्र में बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा देने के लिए विद्या संबल योजना के तहत संविदा पर गेस्ट फैकेल्टी लाए जाएंगे. इसके विरोध में प्रार्थी के अधिवक्ता पीएन शर्मा ने कहा कि पूर्व में भी सरकार संविदा पर ही कंप्यूटर शिक्षकों को रखकर बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा दिलवा रही थी. सरकार के यह प्रयास और सफल रहे हैं इसलिए कंप्यूटर शिक्षकों को जल्द की नियमित नियुक्तियां की जाएं कोर्ट ने दोनों पक्षों को समझा राज्य सरकार के शपथ पत्र का रिकॉर्ड लेते हुए मामले की सुनवाई 19 अप्रैल को तय की है.

राजस्थान सरकार के द्वारा एक नई योजना का शुभारंभ किया गया है जिसका नाम विद्या संबल योजना है जिसके अंतर्गत शिक्षण संस्थानों में खाली पदों को भरा जाएगा पदों में से मुख्य रूप से प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, लैब टेक्नीशियन तथा अन्य पद है. लेकिन आपको बता दें सरकार के द्वारा नियमित भर्ती ना निकालकर इन पदों को गेस्ट फैकेल्टी (अतिथि शिक्षक) के रूप में भरा जाएगा. सरकार के इस कदम से लेकर राज्य के बेरोजगार युवाओं में एक निराशा है सरकार ने रिट के माध्यम से की जाने वाली भर्ती के स्थान पर अतिथि शिक्षक की भर्ती निकाली है. अतिथि शिक्षकों को नियमित आधार पर भुगतान की जाने वाली राशि का भुगतान नहीं होगा इसके अलावा उन्हें प्रति घंटे के हिसाब से तथा मानसिक रूप से तय की गई एक राशि भी प्रदान की जाएगी.

FAQs

Rajasthan Vidya Sambal Yojana For Guest faculty क्या है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान सरकार के द्वारा विद्या संबल योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके अंतर्गत अतिथि शिक्षकों की भर्ती की जाएगी.

What is the Selection For Rajasthan Guest Faculty?

गेस्ट फैकेल्टी के अंतर्गत सिलेक्शन क्राइटेरिया और सैलरी के बारे में पूरी जानकारी ऊपर दी गई है.

Who launched Vidya Sambal Yojana?

राजस्थान सरकार

What is the salary offered for guest faculty under vidya sambal scheme?

सैलरी के बारे में पूरी जानकारी ऊपर दी गई है.

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी. Rajasthan Guest faculty Recruitment notification 2022 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहिए.

Leave a Comment